लक्सर में बने रेलवे जंक्शन के एक बड़े भूभाग पर अवैध कब्जा धारियों का लंबे समय से कब्जा चला आ रहा है जिसका खुलासा आरटीआई के माध्यम से हुआ है। लक्सर के समाजसेवी पंकज गुप्ता ने रेलवे विभाग को सूचना अधिकार का इस्तेमाल करते हुए प्रार्थना पत्र भेजा था जिसमें जानकारी चाही गई थी कि रेलवे विभाग की कितनी जमीन पर लोगों का अवैध कब्जा है जिसके जवाब में पता चला कि रेल विभाग के 1528.56 वर्ग मीटर भूमि पर अवैध कब्जा धारियों का कबजा चला आ रहा है जो आज तक खाली नहीं हो सका है।

हमारे संवाददाता ने आरटीआई कार्यकर्ता पंकज गुप्ता से बात की उन्होंने बताया कि लक्सर रेलवे स्टेशन उत्तराखंड का सबसे बड़ा जंक्शन है। इसके पास एक बड़ा भूभाग है, लेकिन इसके कुछ भूभाग पर अवैध कब्जा धारकों ने कब्जा कर अपनी दुकानें मकान बना लिए हैं जिसके बारे में रेलवे विभाग को आरटीआई भेजी गई थी जिसके जवाब में रेलवे विभाग ने बताया है कि उसकी जमीन के 1528 .56 वर्ग मीटर भूमि पर लोगों ने कब्जा कर रखा है।

रेलवे स्टेशन लक्सर के सीनियर सेक्शन इंचार्ज ने बताया कि यह बात सही है कि लगभग 25 सालों से रेलवे की कुछ भूमि पर कुछ लोगों द्वारा कब्जा किया गया है. जो अभी चला आ रहा है। कहा कि रेलवे ने रेवेन्यू विभाग से मिलकर इसकी नापतोल कर ली है। लोगों को नोटिस दिए जा रहे हैं और जल्दी ही अग्रिम कार्यवाही की जाएगी

अब सवाल यह उठता है कि जब रेलवे जानता है कि पिछले 25 सालों से उसके एक बड़े भूभाग पर लोगों ने अवैध कब्जा किया हुआ है तो लक्सर रेलवे स्टेशन पर बैठे अधिकारी क्या कर रहे हैं उनके सामने ही लोगों ने सरकारी जमीन के एक बड़े भूभाग पर अवैध कब्जा कर लिया और अधिकारी अपने दफ्तरों में बैठे चैन की नींद लेते रहे लक्सर के क्षेत्रीय लोगों ने रेलवे की भूमि के बड़े भूभाग पर कब्जा कर अपने मकान बना लिए हैं।

The post हरिद्वार : आरटीआई में हुआ बड़ा खुलासा, अब जाकर जागा विभाग, कार्रवाई के लिए तैयार first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top