देहरादून: उत्तराखंड से मानसून जल्द जाने वाला है। लेकिन, मानसून जाते-जाते कुछ क्षेत्रों में तेज दौर की बारिश कर सकता है। इसको लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान भी जारी किया है कि 13 सितंबर के बाद उत्तराखंड में एक बार फिर बारिश का दौर कुछ दिनों के लिए शुरू होगा। वहीं, देश के विभिन्न राज्यों के लिए भी मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे को पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटों में अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड के साथ उत्तर-पश्चिम भारत और पश्चिमी मध्य प्रदेश के साथ में हल्की बारिश का अनुमान है। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, इन राज्यों में हल्की, मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों जैसे अमेठी, रायबरेली, मिर्जापुरा आदि में भारी बारिश हो सकती है। अलीगढ़, मुरादाबाद, गाजियाबाद मे हल्की बारिश के आसार हैं। इसके अलावा कहीं कहीं पर आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। जिसे लेकर विभाग ने जानकारी दी है।

साथ ही दिल्ली में पिछले साल के मुकाबले बारिश ज्यादा दर्ज की गई। लेकिन मानसून के मौसम में लगभग 62 फीसदी कम बारिश हुई है। एक जून से मानसून की शुरुआत होने से अब तक 222.9 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य 582.3 मिमी बारिश से कम है।

The post मौसम अपडेट : जानें देशभर के मौसम का हाल, उत्तराखंड में ऐसा रहेगा मिजाज first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top