उत्तराखंड सहित पूरे देशभर में कोरोना का कहर जारी है। देशभर में अब तक 88, 935 लोगों की मौत कोरोना से हो चुक है। वहीं कोरोना वायरस और कोरोना से मौत को लेकर एक नई बात सामने आई है। जी हां बता दें कि कोरोना वायरस से उन्हीं की मौत हो रही है जिन्हें कई गंभीर बिमारियां है। अब तक सांस, हार्ट, बीपी, शुगर, दमा से पीड़ित, कैंसर पीड़ित, दिल की बिमारी समेत गंभीर बिमारियों से जूझ रहे कोरोना संक्रमितों की ही मौत हो रही है लेकिन अब एक नई बात सामने आई है।

जी हां ब्रिटिश विशेषज्ञों का कहना है कि मोटे और ज़्यादा वज़न वाले लोग कोरोना वायरस की चपेट में आने पर गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं और उनकी मौत होने की आशंका भी ज़्यादा है. ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग की एक्जीक्यूटिव एजेंसी पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने साक्ष्यों के आधार पर यह पाया है कि ज़्यादा मोटे और वज़नी लोगों को कोरोना संक्रमित होने पर अस्पताल में दाख़िले और इंटेंसिव केयर यूनिट की ज़रूरत ज़्यादा होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, वज़न बढ़ने के साथ साथ यह ख़तरा भी बढ़ता जाता है.

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की चीफ़ न्यूट्रिशियनिस्ट डॉ. एलिसन टेडस्टोन के मुताबिक़ स्पष्ट संकेत मिले हैं कि ज़्यादा वजन के चलते दूसरी बीमारियों के साथ-साथ कोविड-19 संक्रमण से गंभीर बीमारी और मौत का ख़तरा ज़्यादा होता है. उन्होंने कहा किवज़न कम करने से स्वास्थ्य को काफ़ी फ़ायदा है- इससे कोविड-19 का ख़तरा भी कम होता है

उपाय

नियमित एक्सरसाइज करें।

योगा करें।

वॉक करें और तला भुना न खाएं।

इम्यूनिटी बूस्टर चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करें।

मीठा कम खाएं।

The post बड़ा दावा : इनको कोरोना से ज्यादा खतरा, हाई रिस्क में आते हैंं ये लोग...जानिए उपाय first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top