उत्तरकाशी : बीते दिन जहां पीएम मोदी ने उत्तराखंड को 6 सौगतें दी तो वहीं आज सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज उत्तरकाशी के लोगों को सौगात दी। जी हां आज सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत उत्तरकाशी दौरे पर हैं। सीएम सुबह यमनोत्री विधानसभा के इंद्रा टिपरी गांव पहुंचे जहां सीएम दो विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। बता दें कि सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत 225 किलोवाट की क्षमता के सोलन प्लांट का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान सीएम के साथ यमनोत्री विधायक केदार सिंह रावत और गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत भी मौजूद रहे। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए।

राज्य में ऊर्जा उत्पादन के नवाचारी व हरित तरीकों को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत लगातार काम कर रहे हैं। विभिन्न सरकारी योजनाओं के जरिए लोगों को ऊर्जा क्षेत्र में उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में माननीय मुख्यमंत्री जी की ओर से 200 किलोवाट सोलर उर्जा संयत्र स्थापित करने के लिए बीते साल योजना शुरू की गई थी। जिसके तहत राज्य भर में 52 मेगावाट से भी अधिक क्षमता के सोलर पैनल स्थापित किए गए। इसी योजना का लाभ लेते हुए उत्तरकाशी निवासी युवा उद्यमी आमोद पंवार ने अपने गांव इंद्रा टिपरी में 200 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट को स्थापित किया है, इस प्लांट से सालाना औसतन 3 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा, यह बिजली अगले 25 सालों तक यूपीसीएल खरीदेगा।

इसके उपरांत पहाड़ के जंगलों के जिए का जंजाल बने चीड़ की पत्तियों यानि पिरूल को बिजली उत्पादन के रूप में प्रयोग कर जंगलों को सुरक्षित रखने के नवाचारी विचार का भी मुख्यमंत्री गंगोत्री विधानसभा के  धनारी के ग्राम चकोन में लोकापर्ण करेंगे। यहां पिरूल की पत्तियों से 25 किलोवाट बिजली उत्पादन का संयत्र व्यवसायी महादेव  गंगाड़ी की ओर से स्थापित किया गया है। पिरूल को बिजली उत्पादन में प्रयोग करने के इस विचार का मुख्यमंत्री भी सराह चुके हैं।

The post उत्तरकाशी पहुंचे CM त्रिवेंद्र सिंह रावत, लोगों को दी दो बड़ी सौगातें first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top