DIG ARUN MOHAN JOSHI

देहरादून : 14 सितंबर को एक महिला अपने 1 साल के बच्चे के साथ फरियाद लेकर डीआईजी-देहरादून एसएसपी से मिलने आयी थी। जिसने डीआईजी को बताया कि उसका विवाह वर्ष 2018 में सिरसा हरियाणा निवासी जसविंदर के साथ हुआ था और विवाह के बाद से ही उसके पति वन्य ससुरालवालों द्वारा उसके साथ घरेलू हिंसा कार्य करते हुए प्रताड़ित किया जा रहा है। 9 सितंबर को उसके पति व ससुराल वालों ने उसे मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया, जिस पर वह अपने मायके देहरादून आ गई। वर्तमान में उसका पति सिरसा हरियाणा में है तथा परिवार को छोडकर विदेश भाग रहा है, जिसकी 15 सितंबर को नई दिल्ली से दुबई जाने के लिये फ्लाइट है, यदि उसे रोका नहीं गया तो उसका परिवार बर्बाद हो जायेगा। जिसका त्वरित संज्ञान लेते हुए पुलिस उपमहानिरीक्षक-देहरादून SSP द्वारा क्षेत्राधिकारी नगर को महिला की काउन्सलिंग एवं आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया था। चूंकि मामला महिला से संबंधित था और महिला की पारिवारिक समस्या के दृष्टिगत क्षेत्राधिकारी नगर द्वारा काउन्सलिंग के लिये महिला के पति से सम्पर्क किया गया, जिसका मोबाइल फोन बन्द आया।

वहीं महिला के ससुराल वालों से इस सम्बन्ध में सम्पर्क करने पर ससुरालवालों द्वारा भी कोई रिस्पान्स नहीं दिया गया और काउंसलिंग में आने से साफ इनकार कर दिया गया। इस संबंध में महिला हेल्पलाइन की रिपोर्ट के आधार पर थाना कोतवाली नगर में 15 सितंबर को महिला के पति जसविंदर व उसके परिजनों के विरुद्ध घरेलू हिंसा व दहेज उत्प्रेरण के संबंध में अभियोग पंजीकृत किया गया। चूंकि उक्त मामले में महिला के पति के विदेश भाग जाने की प्रबल संभावना थी, जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए क्षेत्राधिकारी नगर द्वारा निरीक्षक अभिसूचना देहरादून के सहयोग से उक्त महिला के पति जसविंदर की पासपोर्ट डिटेल प्राप्त कर दुबई जाने वाली फ्लाइट व उक्त व्यक्ति की यात्रा सम्बन्धी जानकारी ली की तो उक्त व्यक्ति की 15 सितंबर को नई दिल्ली से दुबई जाने की फ्लाइट शाम 6 बजे की होनी ज्ञात हुई। जिस पर क्षेत्राधिकारी नगर और निरीक्षक अभिसूचना द्वारा तत्काल उक्त व्यक्ति का लुक आउट कार्नर नोटिस जारी करते हुए उक्त व्यक्ति की फ्लाइट टिकट रद्द करायी गयी और उसे विदेश जाने से रोका  गया, साथ ही एक पुलिस टीम को दिल्ली रवाना किया गया।

महिला के उक्त प्रार्थना पत्र पर पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून ने त्वरित संज्ञान लेकर एक महिला को न्याय दिलाने के लिये किये गए उक्त प्रयास की महिला और उसकी परिजनों द्वारा सराहना की गयी और डीआईजी-देहरादून एसएसपी के साथ पुलिस टीम का आभार प्रकट किया गया।

The post पत्नी बच्चे को छोड़कर विदेश भाग रहा था पति, DIG अरुण मोहन जोशी ने कैंसिल कराया टिकट first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top