देहरादून : लाॅकडाउन होने के बाद से उत्तराखंड चारधाम यात्रा बंद थी। चारधाम यात्रा निर्धारित समय पर शुरू नहीं हो सकी थी। कोरोना के कारण यात्रा जुलाई में शुरू हुई। इसके लिए संख्या निर्धारित की गई थी। लेकिन, अब देवस्थानम बोर्ड इस संख्या को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। अनलाॅक-5 शुरू होने के साथ ही धामों की यात्रा के लिए आॅनलाइन पंजीकरण की संख्या भी बढ़ने लगी है।

पिछले दो दिन में केदारनाथ और बदरीनाथ के लिए देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की ओर से प्रतिदिन तय की पंजीकरण की संख्या से ज्यादा तीर्थयात्री पंजीकरण करा रहे हैं। यात्रियों का बढ़ता रुझान देखते हुए देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड अब तय संख्या को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। बोर्ड ने जिलाधिकारियों से चारधामों में मौजूद व्यवस्था पर रिपोर्ट मांगी है। माना जा रहा है कि नवरात्र शुरू होने से पहले बोर्ड संख्या को बढ़ा सकता है। बाहर से आने वाले यात्रियों को कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट और क्वारंटीन होने की शर्त से छूट मिलने के बाद पंजीकरण कराने वालों की संख्या बढ़ गई है।

अब तक देवस्थानम बोर्ड ने बदरीनाथ के लिए 1200, केदारनाथ के लिए 800, गंगोत्री के लिए 600 और यमुनोत्री में दर्शन के लिए प्रतिदिन 450 तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित की हुई है। जबकि बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या अधिक होती जा रही है। शुक्रवार को ही बदरीनाथ के लिए 1113, केदारनाथ के लिए 2162, गंगोत्री के लिए 657, यमुनोत्री के लिए 469 लोगों ने आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया।

The post उत्तराखंड ब्रेकिंग : चारधाम यात्रा से जुड़ी बड़ी खबर, देवस्थानम बोर्ड ले सकता है ये बड़ा फैसला first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top