देहरादून: CBSE ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। बोर्ड ने 2021 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। बोर्ड ने क्षेत्रीय कार्यालय ने सभी स्कूलों से कक्षों की संख्या और बैठने की व्यवस्था की जानकारी मांगी है। CBSE क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून के अनुसार कोविड-19 के खतरे को देखते हुए अभी से अगले वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी गई हैं।

कक्षों की संख्या पूछी जा रही है, ताकि इसी हिसाब से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा सके। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। वहीं, CBSE की ओर से सभी स्कूलों को गूगल मैप से जोड़ने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्र गूगल मैप की मदद से आसानी से परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकें। CBSE 10वीं, 12वीं के छात्रों का सर्टिफिकेट चेहरा दिखाने के बाद डाउनलोड हो सकेंगे। इसके लिए उन्हें किसी तरह के अन्य दस्तावेजों या पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी। यह सबकुछ संभव होगा डिजीलॉकर में शुरू किए गए नए बदलाव से।

CBSE ने डिजिटल दस्तावेजों को आसानी से डाउनलोड करने के लिए फेशियल रिक्गनेशन सिस्टम की शुरुआत की है। जिससे अब छात्र बिना आधार और मोबाइल नंबर के ही सिर्फ चेहरा दिखाकर अपना सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके तहत छात्र की डिजिटल इमेज डिजीलॉकर में पहले से ही मौजूद रहेगी। एडमिट कॉर्ड की फोटो से चेहरे का मिलान होते ही डिजीलॉकर खुल जाएगा और छात्र अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

The post उत्तराखंड : बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू, ऐसे होगी बैठने की व्यवस्था first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top