नई दिल्ली : मैसेजिंग प्लेटटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पैसे देने पड़ सकते हैं। कंपनी की ओर से एक ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी दी गई है। वॉट्सऐप के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं और यह सबसे फेमस मैसेजिंग प्लैटफॉर्म है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि वॉट्सऐप सभी यूजर्स को नहीं, बल्कि Whatsapp Business यूजर्स को ऐप का इस्तेमाल करने के बदले चार्ज देना पद सकता है। माना जा रहा है कि जल्द ही इसका ऐलान हो सकता है।

अगर आप भी Whatsapp Business यूजर हैं तो जल्द ही आपको इसकी कुछ सेवाओं के लिए पेमेंट करना होगा। दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा बिजनस यूजर्स वाले वॉट्सऐप बिजनस की ओर से pay-to-message ऑप्शन अनाउंस किया गया है। ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, हम अपने बिजनस कस्टमर्स को कुछ सर्विसेज के लिए चार्ज करेंगे। हालांकि वॉट्सऐप की ओर से बिजनस सर्विसेज के लिए प्राइसिंग डीटेल्स अभी शेयर नहीं किए हैं।

वॉट्सऐप का कहना है कि इस तरह बिजनस यूजर्स को चार्ज करके ऐप अपना बिजनस भी तैयार कर पाएगा और यूजर्स को फ्री एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड टेक्स्ट, विडियो और वॉइस कॉलिंग देता रहेगा। इसका API और सॉफ्टवेयर इंटरफेस यूज करने वाले बिजनसेज को एक अपडेट दिया गया है, जिसकी मदद से कंपनियां ऐप से बाहर भी अपने कस्टमर्स के मेसेज थ्रेड्स किसी थर्ड पार्टी डैशबोर्ड पर भी मैनेज कर पाएंगी।

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म अपनी बिजनस सर्विस पर कुछ कस्टमर्स से छोटी फीस लेता है। यह पेमेंट कस्टमर्स को रसीद और कन्फर्मेशन रिमाइंडर वॉट्सऐप पर भेजने के बदले करना होता है। नॉर्मल यूजर्स के लिए ऐप में पेमेंट से जुड़ा कोई बदलाव नहीं होगा और वे पहले की तरह की मैसेजिंग कर पाएंगे। हालांकि, वॉट्सऐप आने वाले दिनों में ऐप पर ऐड्स दिखा सकता है और इसे लेकर काफी लंबे वक्त से काम कर रहा है। ऐप के Status सेक्शन में यूजर्स को ऐड दिखाए जा सकते हैं।

The post बड़ी खबर : Whatsapp चलाने के लिए ढीली करनी पड़ेगी जेब, पढ़ें पूरी खबर first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top