देहरादून : उत्तराखंड में गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं की साफ-सफाई और पोषण के लिए जल्द सौभाग्यवती योजना शुरू होगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की घोषणा के बाद इस योजना पर कार्य जारी है। किट में स्थानीय पहनावों एवं मौसम के अनुकूल वस्त्र तैयार कर दिये जाने की भी व्यवस्था रहेगी। इसके तहत गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को दैनिक उपयोग की सामग्री आदि अलग-अलग किटों में तैयार कर प्रदान किए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इससे उनके स्वास्थ्य एवं रहन सहन में निश्चित रूप से बदलाव आएगा

महिला सशक्तीकरण एंव बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद इस योजना का प्रस्ताव जल्द कैबिनेट में आएगा. कैबिनेट में प्रस्ताव पास होने के बाद इस योजना को लागू किया जाएगा इस कीट में गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को उचित देखभाल के साथ ही उन्हें उचित पुष्टाहार दिये जाने की व्यवस्था की गई है। इस कीट के जरिए जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा गया है।

The post गर्भवती महिलाओं-नवजात शिशुओं के लिए सौभाग्यवती योजना लाएगी त्रिवेंद्र सरकार, मिलेंगे ये लाभ first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top