ऋषिकेश : अ​खिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) कोविड-19 कम्युनिटी टास्क फोर्स के तहत शहर के विभिन्न हिस्सों में लोगों को निशुल्क मास्क वितरित किए गए, जिसके तहत करीब 600 लोगों को मास्क बांटे गए। कार्यक्रम में नगर क्षेत्र की विभिन्न सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों ने प्रतिभाग किया। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत जी की देखरेख में कोविड-19 टास्क फोर्स द्वारा मास्क बैंक की ओर से सर्वहारानगर आदि इलाकों में निशुल्क मास्क वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मलिन बस्तियों में रहने वाले आर्थिकरूप से कमजोर वर्ग व जरुरतमंद लोगों, जो कि​ कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए मास्क खरीदने में सक्षम नहीं हैं, ऐसे लोगों तक मास्क उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर अपने संदेश में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा कि कोरोना की दूसरी वेब का इंतजार नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि इसके लिए अभी से अधिकाधिक सावधानी बरती जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि जनमानस को कपड़े के मास्क का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि ऐसे मास्क को धोने के बाद इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

संस्थान की कोविड-19 कम्युनिटी टास्क फोर्स की साइंटिफिक चेयरपर्सन Dr. रंजीता कुमारी की अगुवाई में कम्युनिटी टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा स्थानीय नागरिकों को बताया गया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना और एक दूसरे से 2 गज की दूरी बनाए रखना जरूरी है। एम्स आउटरीच सेल के नोडल ऑफिसर डा. संतोष कुमार ने बताया कि अभियान के तहत मास्क विहीन लोगों का घर- घर जाकर निशुल्क मास्क बांटे गए, साथ ही क्षेत्रीय जनता से अपील की गई कि जब भी वह अपने घरों से बाहर सार्वजनिक स्थानों पर निकलें तो मास्क लगाकर अवश्य निकलें, जिससे कोविड-19 संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। साथ ही नागरिकों से अन्य लोगों को भी नियमिततौर पर मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा गया।

एम्स ऋषिकेश की ओर से बीते माह 24 अक्टूबर को त्रिवेणीघाट में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मास्क बैंक की शुरुआत की गई थी, जिसमें विभिन्न संस्थाओं द्वारा मास्क दान किए गए। ऐसी संस्थाओं में मुख्यरूप से रोटरी क्लब सेंट्रल, स्वयं सेवी संगठन श्रंखला की ओर से मास्क दान किए गए। कार्यक्रम में एम्स ऋषिकेश के कम्युनिटी टास्क फोर्स के सदस्यों के अलावा रोटरी क्लब सेंट्रल, श्रंखला संस्था के संस्थापक विकास, सामाजिक कार्यकर्ता नवीन मोहन,रजनीश शर्मा, हिमांशु, त्रिलोक सिंह, संजीव मखीजा, मयंक जुगरान, गजेंद्र सिंह राजपूत, अनुपम गुप्ता आदि मौजूद थे।

The post उत्तराखंड : इस अस्पताल की खास मुहिम, कम होगा Corona का खतरा first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top