भीमताल : अघरिया बहुद्देशीय शिविर के बाद देर रात नैनीताल DM सविन बंसल 6 किलोमीटर की दुर्गम चढ़ाई पार कर चिनिया तोक पहुंचे, वहां उन्होंने लघु ग्राम चैपाल लगाई, जिसमें चिनिया के ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया। देर शाम आयोजित इस लघु चैपाल में जिलाधिकारी के साथ केवल 5 अधिकारी ही दुर्गम चढ़ाई पार कर चिनिया पहुंच सके। लघु चैपाल के दौरान जिलाधिकारी को गावं वालों ने बताया कि स्कूल में 10-15 सालों से पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी पेयजल व्यवस्था के लिए ढाई लाख की स्वीकृति दी। विद्यालय में खेल का मैदान भी नहीं है, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी ने मनरेगा से खेल मैदान बनाने की स्वीकृति दी।

लघु चौपाल के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध ने 6 बुजुर्ग लोगों की वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत कराये जाने की औपचारिकताएं पूर्ण कराकर मौके पर ही पेंशन स्वीकृत की। मौके पर ही गावं के 6 लोगों के राशन कार्ड ऑनलाइन जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन द्वारा किये गये। चैपाल के दौरान एक बुजुर्ग की गरदन में काफी बड़ी गांठ होने की समस्या रखी गयी। इन बुजुर्ग को उप जिलाधिकारी अनुराग आर्या की देख-रेख में सुशीला तिवारी चिकित्सालय हल्द्वानी भेजा गया है। इनके इलाज और सर्जरी पर होने वाले व्यय को जिला प्रशासन वहन किया करेगा।

DM साबिन बंसल ने ग्रामीणों के साथ केन्द्र और प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का सोशल ऑडिट के जरिये ग्रामीणों से दो तरफा संवाद कायम करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी के तहत पूछा कि आशा कार्यकर्ती और ANM क्षेत्र में आ रही हैं या नहीं, सस्ते गल्ले की दुकान से खाद्यान्न की आपूर्ति, समाज कल्याण की पेंशन और अन्य विकास योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से जानकारी हासिल की। देर रात तक जिलाधिकारी चिनिया में ही रहे।

The post उत्तराखंड : दुर्गम चढ़ाई पार कर चिनिया तोक पहुंचे DM सविन बंसल, मौके पर ही समस्याओं का समाधान first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top