देहरादून : उत्तराखंड में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। लोगों में जो भय कोरोना को लेकर लॉकडाउन के दौरान था वो भय और डर लोगों के मन में अब नहीं रहा। जी हां लोग लापरवाह हो चले हैं और बेपरवाही से बाजारों में घूम रहे हैं, शादियों में जश्न मना रहे हैं और भीड़ भीड़ में जाने से कतरा नहीं रहे। नतीजा ये निकल रहा है कि कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बीते दिन उत्तराखंड में 823 से ज्यादा मामले सामने आए और 12 की मौत हुई। एक बार फिर से कोरोना के आंकड़ों ने शासन समत स्वास्थ्य विभाग और जनता को डरा दिया।

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमितों की कुल का कुल आंकड़ा 80486 हो गई है। 72479 लोग स्वस्थ हुए। अब तक कुल 1332 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस 5742 हैं।

कोरोना के मामले बढ़ने के निम्न कारण है-

कोरोना के मामले बढ़ने की सबसे बड़ी वजह शादी समारोह है।कोरोना काल में भी लोग शादियां कर रहे हैं जहां लोग सैंकड़ों की संख्या में इक्कट्ठा हो रहे हैं। नाच रहे हैं और शादी की खुशियां मना रहे हैं लेकिन शादी के जश्न के बीच वो कोरोना का डर और इसका खतरे को नजर अंदाज कर रहे हैं जिसका खामियाजा भी लोगों को ही भुगतना पड़ रहा है।बता दें कि दून में बीते दिनों एक शादी में दुल्हन समेत दूल्हा और कई रिश्तेदार कोरोना संक्रमित पाए गए जिसमे दो की मौत भी हुई।

बाजारों में उमड़ रही भीड़ भी कोरोना संक्रमण फैलाने का मुख्य कारण है। अगर आप शाम को घंटाघर जाएं तो देखा जा सकता है कि जिस तरह से भीड़ बाजार में उमड़ रही है वो कोरोना संक्रमण फैलाने का मुख्य कारण है।

बाहरी राज्य के लोगों का उत्तराखंड आगमन भी कोरोना के बढ़ते मामलों का मुख्य कारण है। दिल्ली यूपी समेत कई राज्यों से लोग बिना कोरोना जांच के उत्तराखंड में घूमने और शादी समारोह में आ रहे हैं जिस कारण भी कोरोना संक्रमण का कोहर बरप रहा है।

कोरोना टेस्ट न कराना- कोरोना संक्रमण फैलने का मुख्य कारण कोरोना का टेस्ट न कराना भी है। जी हां लोगों को हल्का बुखार जुखाम खांसी होने पर वो कोरोना टेस्ट नहीं करा रहे बल्कि हिचक रहे हैं जिस कारण कोरोना संक्रमण फैल रहा है।

पर्यटक स्थलों पर लोगों की भीड़ भी कोरोना संक्रमण का मुख्य कारण है। बाहर से लोगों बिना कोरोना रिपोर्ट के नैनीतास मसूरी पहुंच रहे हैं और कोरोना संक्रमण के खतरे को बढ़ा रहे हैं।

दुकानों में बढ़ती भीड़ और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होना भी इसका मुख्य कारण है। दुकानों में दुकान दार भी लापरवाह हो चले हैं। दुकानों में कही भी सैनिटाइजर दिखाई नहीं दे रहा औऱ जहां दिखाई दे रहा है वहां उसका इस्तेमाल नहीं होता दिखाई दे रहा है।

The post उत्तराखंड में शादी के जश्न के आगे फीका पड़ा कोरोना का डर, बढ़ते जा रहे मामले, ये हैं मुख्य कारण first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top