नई दिल्ली: दिल्ली, हरियाणा के सिंघु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में किसानों को लगातार समर्थन मिल रहा है. अब भारतीय कबड्डी टीम के खिलाड़ी भी किसानों की मदद के लिए पहुंच गए हैं. भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान मंगी बग्गा किसानों के कपड़े धोते नजर आए. जबकि कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लंगर में खना बनाते दिखई दिए. बग्गा की कप्तानी में 2010 में भारत ने पाकिस्तान को हरा कर 2010 का वर्ल्ड कप जीता था.

कबड्डी खिलाड़ियों ने अपने घर से वाशिंग मशीनें लाकर यहां लगाई हैं. खिलाड़ी पूरे इंतजाम के साथ कपड़ों के थैलों पर नंबर लिख कर रखते हैं और उसी हिसाब से उन्हें धोते और सुखाते हैं ताकि किसानों के कपड़ों की अदला बदली न हो जाए. भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान मंगी बग्गा कहते हैं, “सरहद पर जानेवाला जवान, खिलाड़ी, किसान सब गांव से आते हैं. हम ये अपने गांव और अपनी मिट्टी के लिए कर रहे हैं. यहां हम एक सेवादार के तौर पर काम कर रहे हैं. हम यहां कोई स्टार खिलाड़ी नहीं हैं.

कबड्डी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मनजिंदर सिंह विरोधी खिलाड़ियों के छक्के छुड़ाते रहे हैं लेकिन सिंघु बॉर्डर पर पिछले 14 दिनों से लंगर छका रहे हैं और दिनभर सेवा करके यहीं ज़मीन पर सो जाते हैं. मनजिंदर सिंह भारत के अलावा विदेशी क्लब के लिए कबड्डी खेल चुके हैं. विश्व के सर्वश्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों में इनकी गिनती होती है. मनजिंदर की मानें तो वो यहां एक किसान के बेटे के रूप काम कर रहे हैं. यहां उनके साथ दूसरे कबड्डी खिलाड़ी भी सेवाएं दे रहे हैं. कोई साफ़ सफ़ाई कर रहा है तो कोई किसानों को पानी पिला रहा है.

The post किसानों के कपड़े धोते दिखे ये अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, कोई खिला रहा खाना first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top