नई दिल्ली: कोरोना से बचाव के लिए तीन बड़ी कंपनियों ने देश में वैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल के लिए आवेदन किया है. माना जा रहा है कि टीकाकरण कार्यक्रम भी बहुत जल्द शुरु हो जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण कार्यक्रम चलाने की योजना के बारे में जानकारी दे दी है. हालांकि यह नहीं बताया गया है कि टीकाकरण किस दिन से शुरू होगा.

ऐप बनाया है

स्वास्थ्य सचिव राजेशन भूषण ने बताया कि केंद्र सरकार ने CO-Win नाम का एक ऐप बनाया है, जिसे प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. ये ऐप शुरू से लेकर आखिरी तक पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखेगा. बता दें कि CO-Win इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क का अपग्रेडेड वर्जन है. यह ऐप जल्द उपलब्ध हो जाएगा

ऐप में 5 मॉड्यूल

मंत्रालय के मुताबिक को-विन ऐप में 5 मॉड्यूल हैं. पहला प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चैथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां रिपोर्ट मॉड्यूल होंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुताबिक एक व्यक्ति के टीकाकरण में 30 मिनट का समय लगेगा और हर सेशन में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

होगा रजिस्ट्रेशन

प्रशासनिक मॉड्यूल उन लोगों के लिए है जो टीकाकरण कार्यक्रम को अमलीजामा पहनाएंगे. इस मॉड्यूल के जरिए वे सेशन तय कर सकते हैं, जिसके जरिए टीका लगवाने लोगों और प्रबंधकों को नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी. रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल उन लोगों के लिए होगा जो टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. इस मॉड्यूल के जरिए बड़ी संख्या में जानकारी अपलोड की जा सकती है.

मिलेगा ई-प्रमाणपत्र

वैक्सीनेशन मॉड्यूल उन लोगों की जानकारियां को वेरिफाई करेगा, जो टीका लगवाने के लिए अपना रजिट्रेशन करेंगे और इस बारे में स्टेटस अपडेट करेगा. लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल के जरिए टीकाकरण के लाभान्वित लोगों को मैसेज भेजे जाएंगे. साथ ही इससे क्यूआर कोड भी जनरेट होगा और लोगों को वैक्सीन लगवाने का ई-प्रमाणपत्र मिल जाएगा.

रिपोर्ट होगी तैयार

रिपोर्ट मॉड्यूल के जरिए टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी रिपोर्ट तैयार होंगी, जैसे टीकाकरण के कितने सेशन हुए, कितने लोगों को टीका लगा. कितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन के बावजूद टीका नहीं लगवाया. इस ऐप के जरिए उन कोल्ड स्टोरेज के तापमान का रियल डाटा भी उपलब्ध होगा.

The post आपको भी लगाना है कोरोना का टीका, तो यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top