देहरादून : कोरोना के कहर के बीच देश में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। कई राज्यों में इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है जिसमे उत्तराखंड भी शामिल है। जी हां आपको बता दें कि कोरोना संकट के बीच उत्तराखंड में भी बर्ड फ्लू का नया खतरा मंडराने लगा है जिसको लेकर देवभूमि में अलर्ट जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है औऱ इसी को देखते हुए उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है।इतना ही नहीं उत्तराखंड के साथ हिमालयी राज्यों में विशेष रूप से अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि बीते दिन तक 1700 से ज्यादा पक्षियों की मौत की खबर सामने आई थी। कई राज्यों में कौवों, मुर्गियों समेत कई प्रवासी पक्षियों की रहस्यमयी मौत हुई है। इन राज्यों में हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान शामिल हैं। जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड के कुमाऊं के यूएस नगर और नैनीताल के जलाशयों में लाखों की संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं। ऐसे में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है जिसको लेकर अलर्ट रहने की जरुरत है और इसी को देखते हुए अलर्ट मोड पर आ गए हैं। आपको बता दें कि कुमाऊं में कोरोना संकट के बाद अब बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि अभी कोई केस रिपोर्ट नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि पड़ोसी राज्य हिमालयी राज्य हिमाचल समेत राजस्थान, मध्यप्रदेश, चंडीगढ़ में पक्षी व मुर्गियों की मौतें सामने आने के बाद यह अलर्ट जारी किया गया है। बर्ड फ्लू के पीछे प्रवासी पक्षियों का इन राज्यों में आना भी अलर्ट की बड़ी वजह मानी जा रही है। कुमाऊं में बौर, हरिपुरा, तुमड़यिा, नानकसागर, कोसी बैराज आदि जगह पर इस वक्त लाखों की संख्या में प्रवासी पक्षी आए हैं। इसके चलते चिंताएं और ज्यादा हैं। वन विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए इन जलाशयों की गस्त को बढ़ा दिया है। साथ ही मेहमान पक्षियों के मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है।

The post ALERT : उत्तराखंड में मंडराया बर्ड फ्लू का खतरा, इन राज्यों में कई पक्षियों की रहस्यमयी मौत first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top