देहरादून: उत्तराखण्ड में कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास राज्य के समस्त 13 जनपदो में आज किया जा रहा है। वैक्सीन टीकाकरण का पूर्वाभ्यास प्रत्येक जनपद में 10 जगहों पर 130 चिकित्सा इकाइयों पर किया जायेगा। इस पूर्वाभ्यास में स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य तैनात किए गए हैं। ड्राईरन प्रत्येक जनपद के स्थानों राजकीय चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों मंे भी किया जा रहा है।

पूर्वाभ्यास के बारे में दिए गए प्रशिक्षण के दौरान भारत सरकार की ऑपरेशनल गाइडलाइन का उल्लेख करते हुए निर्देश दिए गए हैं कि वैक्सीन लगने के उपरान्त 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन रूम में रहना होगा, जिससे यह पता लग सके कि वैक्सीन का व्यक्ति पर कोई प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं हो रहा है।

पूर्वाभ्यास हेतु उन सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर ली गई है जिन लोगों को वैक्सीन लगेगी। उन्हें एसएमएस के गाध्यग से सूचना उनके गोबाईल पर भेजी जा चुकी है। पूर्वाभ्यास की निगरानी और मूल्यांकन के लिए राज्य स्तरीय पर्यवेक्षकों की तैनाती भी की गई है। सभी पर्यवेक्षक उनको आवंटित जनपदों में पूर्वाभ्यास के संचालन की समीक्षा करेंगे और विस्तृत रिपोर्ट राज्य स्तर पर संबंधित प्राधिकारी/स्टेट टास्क फोर्स को देंगेे।

The post उत्तराखंड : वैक्सीनेशन के लिए इंतजाम पूरे, प्रदेशभर में ड्राई रन शुरू first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top