मंत्री-विधायक जहां ये मुकाम ये पद और कुर्सी हासिल करने के लिए काफी रुपया खर्च करते हैं तो वहीं कमाते भी हैं। कइयों के पास बेशुमार दौलत होती है तो कई सादगी से अपना जीवन जीते हैं। आम जनता सोचती है कि भई सीएम हैं, मंत्री विधायक है, इनके पास बहुत पैसा और संपत्ति होगी लेकिन आपको बता दें कि हर किसी के पास बेशुमार पैसा और संपत्ति नहीं होती। जी हां इनमे से एक है यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ। एक तरफ कुछ नेताओं की संपत्ति में बहुत बढ़ोतरी हो रही है तो कुछ ऐसे हैं जो सीएम की कुर्सी तक पहुंच गए, लेकिन उनके पास खुद का घर या गाड़ी नहीं है और उनकी कुल प्रॉपर्टी भी एक करोड़ से कम की है। आईये आपको बताते हैं किस सीएम के पास है 1 करोड़ से भी कम की दौलत-

सबसे पहले बात करेंगे पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की.  सादगी के लिए मशहूर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की कुल प्रॉपर्टी 30 लाख 45 हज़ार 13 रुपए है। बंगाल की सियासत में दीदी के नाम से मशहूर ममता  के पास न तो अपनी खुद की गाड़ी है और न ही उनके नाम कोई घर है। गहनों के नाम पर उनके पास 9.75 ग्राम सोना है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी उन मुख्यमंत्रियों की सूची में शामिल हैं, जिनकी कुल प्रॉपर्टी एक करोड़ से कम की है। खट्टर के पास कुल 61लाख, 29 हज़ार 9 सौ 52 रुपए की प्रॉपर्टी है। यह जानकारी उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में दी थी।

वहीं आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी कुल संपत्ति एक करोड़ से कम है। उनके पास 95 लाख 98 हज़ार 53 रुपए की प्रॉपर्टी है।

इसी तरह, अगर उन मुख्यमंत्रियों की बात करें जो देश के सबसे ‘अमीर’ सीएम की सूची में शुमार हैं, तो इसमें अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और चंद्रशेखर राव आदि शामिल हैं। पेमा खांडू की कुल संपत्ति, 129.57 करोड़ रुपये है।

इसी तरह, पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पास 48.31 करोड़ की संपत्ति है। जबकि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव 15.51 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।

The post देश के इन मुख्यमंत्रियों के पास है 1 करोड़ से भी कम की संपत्ति, इनके पास है बेशुमार दौलत first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top