देहरादून : केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है जी हां मोदी सरकार ने दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर के निर्माण को जल्द शुरु करने का ऐलान किया है जिसके बाद उत्तराखंड से दिल्ली की राह आसान हो जाएगी। आपको बता दें कि लोग देहरादून से दिल्ली सिर्फ 2 घंटे 50 मिनट में पहुंच सकेंगे। इसके निर्माण से न केवल दोनों शहरों की दूरी कम होगी, बल्कि समय की बचत भी होगी। महज ढाई घंटे में आप दिल्ली से देहरादून पहुंच सकेंगे. दिल्ली और देहरादून के बीच की अभी 235 किलोमीटर की दूरी है. दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण होने के बाद यह दूरी कम होकर 210 किमी हो जाएगी, जबकि 6.5 घंटे का सफर कम होकर 2.50 मिनट का रह जाएगा.

न्यूनतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी स्पीड 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार यह देश का पहला हाईवे होगा, जहां 12 किलोमीटर एलेवेटेड कॉरिडोर जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए बनाया जाएगा. इस हाईवे पर गाड़ियों के लिए न्यूनतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड होगी. वाहन चालकों के लिए कई तरह की सहूलियतें भी होंगी. अक्षरधाम से देहरादून तक बनने वाले इस हाईवे को चार टुकड़ों में बांटा गया है. इस हाईवे के निर्माण से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और आर्थिक गतिविधियों के लिए भी फायदेमंद होगा. यह हाईवे 6 लेन का होगा.

बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली से देहरादून के बीच 210 किलोमीटर लंबा नया ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना पर कहा कि जल्द इसका निर्माण कार्य शुरु किया जाएगा जो की उत्तराखंडियों और दिल्ली से उत्तराखंड आने जाने वालों के लिए खुशखबरी दी है। बता दें कि इस रास्ते में तकरीबन 10 किलोमीटर लंबा एलिवेटिड रोड रहेगा.

The post मोदी सरकार का ऐलान : अब सिर्फ 2 घंटे 50 मिनट में पहुंच जाएंगे दिल्ली से देहरादून, देश का पहला हाईवे जहां.. first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top