रामनगर: अमेरिका के ट्रिप एडवाइजर के सर्वे में 25 नेशनल पार्कों में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने दूसरा स्थान पाया है. पहले नंबर पर तंजानिया के नेशनल पार्क ने जगह बनाई है. यह सूची दुनिया की सबसे बड़ी यात्रा वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर ने जारी की है. जिसमें ट्रिप एडवाइजर ने एक ऑनलाइन सर्वे के माध्यम से ग्राहकों के अनुभवों के आधार पर यह सूची जारी की है.

बता दें कि 2021-22 में दुनिया के 25 नेशनल पार्कों के बारे में ट्रिप एडवाइजर द्वारा अपने ग्राहकों से अनुभव मांगे गए थे. फीडबैक लिया था. इसमें कॉर्बेट टाइगर रिजर्व दूसरे स्थान पर रहा है. कॉर्बेट टाइगर रिजर्व को बाघों के दीदार व सैलानियों के घूमने के लिए अच्छा बताया है. इससे अब कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा होने की उम्मीद है. कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि tripadvisor.com एक वेबसाइट है, जिनके द्वारा पूरे विश्व के नेशनल पार्कों की रैंकिंग की जाती है. उसमें जो भी टूरिस्ट आते हैं, तो वहां पर उसके फ्लोरा, फौना उसका लैंडस्केप वहां पर पर्यटकों के लिए क्या सुविधाएं हैं, इन सबके आधार पर सर्वे किया जाता है. सर्वे के आधार पर जो 2021-2022 के लिए रिजल्ट आए हैं उसमें कॉर्बेट टाइगर रिजर्व को पूरे विश्व में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

The post उत्तराखंड के लिए खुशखबरी : 25 नेशनल पार्कों की सूची में जिम कॉर्बेट ने पाया दूसरा स्थान first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top