चम्पावतः उत्तराखंड की सीमाएं नेपाल से लगी हैं। राज्य के पिथौरागढ़ जिले के मालपा के महाकाली नदी पर बनी एक झील के फटने की आशंका की रिपोर्ट से नेपाल प्रशासन में हड़कंप मचा है। नेपाल प्रशासन की ओर से जारी ऐसी रिपोर्ट के बाद भारतीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है। नेपाल ने अलर्ट भी जारी किया है। महाकाली और शारदा के किनारे बसी आबादी और नदी में कार्य कर रहे लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

नेपाल के सीमांत कंचनुपर जिले के जिला प्रशासन कार्यालय की ओर से प्रशासनिक अधिकारी कृष्णानंद जोशी की ओर जारी रिपोर्ट के मुताबिक लंबे समय से दार्चुला के मालपा नामक स्थान में महाकाली नदी पर बनी झील के किसी भी वक्त फटने की आशंका है। ऐसा होने पर उसमें जमा पानी तबाही का कारण बन सकता है। टनकपुर के एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि नेपाल प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट की जानकारी है, लेकिन भारतीय प्रशासन के पास फिलहाल ऐसी कोई सूचना नहीं है।

एहतियात के तौर पर एनएचपीसी के टनकपुर बैराज प्रशासन और खनन में लगे श्रमिकों को अलर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि नेपाल प्रशासन की इस रिपोर्ट के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। यदि झील के फटने की आशंका है तो बुधवार की सुबह से सुरक्षा के हर एहतियाती कदम उठाए जाएंगे। धारचूला के एसडीएम अनिल शुक्ला के अनुसार उनको इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। वह इस बारे में पता लगाएंगे।

The post बड़ी खबर : फटने वाली है ये झील, नेपाल और उत्तराखंड पर मंडराया खतरा! first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top