हरिद्वार: माघ पूर्णिमा स्नान पर हरिद्वार के गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है। कुम्भ साल का यह चैथा स्नान है। सभी स्नानों में सबसे अधिक भीड़ उमड़ने का अंदाजा लगाया था, वह धर्म नगरी में नजर भी आ रही है। माघ पूर्णिमा स्नान के लिए शुक्रवार से ही श्रद्धालुओं का हरिद्वार पहुंचना शुरू हो गया था। देर रात तक 3 लाख के करीब श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच चुके थे। मेला क्षेत्र में कुंभ पुलिस ने 12 से ज्यादा छोटी-बड़ी पार्किंग बनाई हैं। आज सुबह से ही घाटों पर श्रद्धालुओं की डुबकी लगाने का सिलसिला जारी है। दूसरी ओर ऋषिकेश में भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में स्नान करने पहुंचे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था चाक चैबंद की गई है। हरकी पैड़ी समेत सभी प्रमुख घाटों पर कड़ी चैकसी। माघ पूर्णिमा के स्नान को लेकर कुंभ मेला पुलिस ने हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र को नौ जोन और 25 सेक्टरों में बांटा है। इनमें एक सेक्टर जीआरपी व यातायात का भी बनाया गया है। इसके साथ ही ड्यूटी लगा दी गई है। प्रत्येक जोन में प्रभारी अधिकारी के रूप में अपर पुलिस अधीक्षक और सेक्टरों में पुलिस उपाधीक्षक को नियुक्त किया गया है।

माघ पूर्णिमा स्नान पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की बॉर्डर और मेला क्षेत्र में कोरोना की रैंडम सैंपलिंग की जा रही है। एंटीजन जांच के लिए पचास टीमें लगाई गई हैं। कोविड के नए स्ट्रेन से प्रभावित पांच राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं पर अधिक फोकस किया गया। प्रशासन ने श्रद्धालुओं से कोविड की 72 घंटे पहले कि आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने की अपील भी की है। मेला क्षेत्र में 100 एंबुलेंस गंभीर बीमारों और कोविड पॉजिटिव को आइसोलेशन सेंटर तक पहुंचाने के लिए तैनात की गई हैं।

The post उत्तराखंड : माघ पूर्णिमा स्नान पर धर्मनगरी में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top