टिहरी: बदरीनाथ के कपाट खोलने की तिथि निश्चित कर दी गई है। 18 मई को प्रातः 4 बजकर 15 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। आज बसंत पंचमी के मौके पर नरेंद्र नगर स्थित टिहरी राज दरबार में टेहरी नरेश महाराजा मनुजेंद्र शाह ने पारंपरानुसार बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की। इससे पहले राज दरबार में गणेश पूजा व पंचांग पूजा के साथ भगवान बदरी विशाल का आवाहन किया गया।

बदरीनाथ धाम का तेल कलश डिमरी पुजारियों द्वारा नरेंद्र नगर राजदरबार पहुंचा दिया गया है। कपाट खुलने की तिथि निश्चित करने के साथ ही भगवान बदरी विशाल के नित्य प्रति अभिषेक में प्रयुक्त होने वाले तिलों के तेल को पिरोने की तिथि भी निश्चित कर दी गई है। राज दरबार में ही महारानी व अन्य सुहागिन महिलाओं के द्वारा भगवान बदरी विशाल के अभिषेक के लिए तिलों का तेल पिरोकर तेल कलश में भरा जाएगा।

यही तेल कलश नरेंद्र नगर से बद्रीनाथ पहुंचेगा और यात्रा काल में इस तेल कलश में भरे हुए तिलों के तेल से भगवान का अभिषेक होगा। इस अवसर पर राज दरबार नरेंद्र नगर में बदरीनाथ धाम के रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरीपाद, डिमरी पंचायत के पदाधिकारी,सांसद तीरथ रावत, धर्माधिकारी भुवन उनियाल,देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यधिकारी बीड़ी सिंह,चारधाम के उपाध्यक्ष जे पी ममगाई, पूर्व मंत्री मोहन सिंह गांववासी सहित अन्य लोग उपस्थित थे

The post उत्तराखंड से बड़ी खबर: हो गया तय, इस दिन खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top