देहरादून: त्रिवेंद रावत सरकार ने किसानों के लिए ब्याज मुक्त लोन देने का ऐलान किया था, जिसकी शुरूआत आज होने जा रही है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत आज ब्याज मुक्त लोने देने का शुभारंभ करेंगे। रेसकोर्स स्थित बन्नू स्कूल परिसर से इस योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना के तहत 25 हजार किसानों को खेती किसानी के साथ ही मत्स्य पालन, जड़ी बूटी, मुर्गीपालन, मौनपालन आदि के लिए ऋण दिया जाएगा।

ब्याज मुक्त लोन वितरण का का कार्यक्रम प्रदेश भर में 100 स्थानों पर एक साथ ऋण वितरण कार्यक्रम किया जाएगा। मुख्यमंत्री वर्चुअली सभी कार्यक्रम स्थलों से जुड़कर लोगों से संवाद करेंगे। दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अलावा कार्यक्रम में प्रदेश की 200 बहुउद्देशीय कृषि ऋण सहकारी समितियों को कंप्यूटराइजेशन के लिए हार्डवेयर भी वितरित किए जाएंगे।

सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन पर लगभग 40 करोड़ की राशि व्यय की जाएगी। इसमें 25 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार के माध्यम से दी जाएगी। मार्च 2021 तक प्रदेश की सभी सहकारी समितियों का कंप्यूटरीकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य होगा। जहां प्रदेश की सभी बहुउद्देशीय कृषि ऋण सहकारी समितियां कंप्यूटरीकृत होंगी।

The post उत्तराखंड : किसानों को आज ब्याज मुक्त लोन का तोहफा देंगे CM त्रिवेंद्र सिंह रावत first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top