चमोली: चमोली आपदा को लेकर डीजीपी अशोक कुमार ने फेसबुक पर वीडियो मैसेज के जरिए ऐलान किया है कि पुलिस लातपा हुए आखिरी व्यक्ति की खोज तक राहत बचाव कार्य जारी रखेगी। डीजीपी ने बताया कि वहां पर पुलिस फोर्स और एसडीआरएफ अन्य विभागों के बचाव दल के साथ मिलकर पूरी ताकत से काम कर रही है। फिलहाल, गांवों और टनल में शव मिल रहे हैं। कुछ दिन पहले तक लग रहा था कि टनल में कुछ लोग जीवित हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि टनल में लोगों के जिंदा होने की उम्मीद थी, लेकिन कई तरह की दिक्कतों के कारण वहां की मुश्किलों के चलते काम ज्यादा तेज नहीं हो पाया। बाकी बचे लोगों को सरकार जो भी एसओपी बनाती है। उसके हिसाब से मृत घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद उनके परिजनों को आवश्यक मानकों के आधार पर सहायता आदि उपलब्ध कराई जाएगी। डीजीपी ने बताया कि लोगों की ओर से लगातार एफआईआर दर्ज कराई जा रही हैं।

कानूनन जो भी मदद देने का प्रावधान है उसके हिसाब से पुलिस काम कर रही है। सभी पीड़ितों के डीएनए सैंपल भी लिए जा जा रहे हैं। ताकि, शवों और मानव अंग के डीएनए से उनका मिलान कराया जा सके। चमोली जिले के तपोवन में विगत सात फरवरी को ग्लेशियर टूटने से आई आपदा में तबाही मचा दी थी। आपदा में कुल 206 लोग लापता हैं। जिनकी तलाश में राहत बचाव कार्य जारी है।

The post उत्तराखंड : DGP का ऐलान, लापता आखिरी व्यक्ति की खोज तक जारी रहेगा अभियान first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top