पिथौरागढ़: एसटीएफ द्वारा वन्य जीव जीवों के अंगो की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों के खिलाफ गिरफ्तारी अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत एसटीएफ की एक टीम लगातार उत्तराखंड के सीमावर्ती जनपदों में इन वन्य जीव जीवों और उनके अंगो की अवैध तस्करों की तलाश में सक्रिय है।

उत्तराखण्ड स्पेशल टास्क फोर्स प्रभारी को जानकारी मिली थी कि पिथौरागढ़ जिले के सेरा घाट क्षेत्र में दो तस्कर वन्यजीवों के अंगों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचने के लिए नेपाल की ओर जा रहे हैं। सूचना पर एसटीएफ की कुमाऊं युनिट को सतर्क कर निरीक्षक कुमऊं एमपी सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। सूचना पर स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा सेरा घाट क्षेत्र में एक अभियुक्त राहुल सिंह डसीला निवासी ग्राम सेरा उर्फ बडोली थाना बेरीनाग को गुलदार के कई अंगों के साथ गिरफ्तार किया गया।

जबकि उसका साथी सोनू डोभाल निवासी शेरा बडोली सेराघाट फरार हो गया। पूछताछ में पता चला कि दोनों अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर तस्करी के धंधे में लिप्त हैं। इनके पास से 6 लैपर्ड की खाल, गुलदार के 43 नाखून और 24 दांत बरामद किए गए। गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि वह यह लैपर्ड की खाल के लिए लैपर्ड को सेराघाट के जंगलों में करंट लगाकर मारते हैं।

फिर ऊंची कीमतों में नेपाल के वन्यजीव तस्करों को बेचते हैं। इससे पूर्व भी 2019 में गिरफ्तार अभियुक्त और उसका फरार साथी नेपाल में एक खाल बेच चुके हैं। यह खाल करीब एक से दो वर्ष पुरानी है। बरामद 6 खालों की कीमत करीब पचास लाख है। अभियुक्त इस लैपर्ड की खाल को नेपाल में किस-किस को सप्लाई करता है, इस सम्बन्ध में अभियुक्त से विस्तृत पूछताछ जारी है।

The post उत्तराखंड : STF को बड़ी सफलता, अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार, कई अंग बरामद first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top