देहरादून : उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी, लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव में इस बार अगर किसी पर उत्तराखंड वासियों की नजरें हैं तो वह आम आदमी पार्टी पर है कि आखिर 2022 के चुनाव में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन क्या रहता है, क्या कुछ सियासी समीकरण आम आदमी पार्टी के राजनीतिक भविष्य को लेकर है देखिए खास रिपोर्ट।

कर्नल कोठियाल 2022 में आप का मुख्य चेहरा

कर्नल अजय कोठियाल के द्वारा आम आदमी पार्टी का दामन थामने के बाद उत्तराखंड की सियासी गलियारों में चर्चाओं का विषय गर्म हो गया है आखिर उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का भविष्य क्या है, लेकिन कर्नल अजय कोठियाल के आम आदमी पार्टी में शामिल होने से और जिस तरीके से आम आदमी पार्टी ने उनकी जॉइनिंग को खास बनाया है उससे यह बात साबित हो गई है कि 2022 में उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का चेहरा कर्नल अजय कोठियाल होंगे,कर्नल अजय कोठियाल को आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में मुख्य चेहरा बनाकर सैनिक बाहुल्य प्रदेश में सैनिकों के वोट बैंक सेंधमारी का प्लान एक तरफ से तैयार कर दिया है। वर्तमान समय में उत्तराखंड में सैनिक पृष्ठभूमि के वोटरों का झुकाव भाजपा की तरफ ज्यादा रहा है, और पोस्टल बैलट की बात करें तो सैनिकों के द्वारा जो वोट डाले जाते हैं उसमें भी भाजपा को हमेशा बढ़त रहती हैं लेकिन आम आदमी पार्टी ने कर्नल कोठियाल को आम आदमी पार्टी की सदस्यता दिला कर और पार्टी की ओर से मुख्य चेहरा बनाए जाने से साफ संकेत है कि सैनिक और पूर्व सैनिकों के वोट बैंक को आम आदमी पार्टी अपने हिस्से में करना चाहती है यही वजह है कि कर्नल कोठियाल को पार्टी ने मुख्य चेहरा बनाया है।

उत्तराखंड के युवाओं और महिलाओं में खासा प्रभाव रखते हैं कर्नल अजय कोठियाल

बता दें कि अपनी ज्वॉइनिंग के दिन कर्नल अजय कोठियाल ने सियासत से हटकर केवल अपने सेना में किए गए कार्यों का ही जिक्र किया है। यहां तक की कर्नल अजय कोठियाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 3 खास मोमेंटो भी भेंट किए हैं जिनमें गढ़वाल राइफल कुमाऊं राइफल और गोरखा राइफल के प्रतीक चिन्ह शामिल है यानी कि कर्नल अजय कोठियाल ने गढ़वाल कुमाऊँ और गोरखा रेजीमेंट के प्रतीक चिन्हों से भी आप पार्टी की ओर सभी सैनिक और पूर्व सैनिकों का ध्यान पहले दिन ही खींच दिया, सैनिक वोटरों पर ही आम आदमी पार्टी की नजर नहीं है उत्तराखंड के युवा और महिला वोट बैंक पर भी आम आदमी पार्टी की सीधी नजर है। कर्नल अजय कोठियाल उत्तराखंड के युवाओं और महिलाओं में खासा प्रभाव भी रखते हैं। यूथ फाउंडेशन के जरिए उन्होंने जहां कई हजार युवाओं को अब तक निशुल्क ट्रेनिंग देकर सेना में सेवा का अवसर प्रदान कर दिया है वहीं महिलाओं को भी बहुत आशाएं अजय कोठियाल से है, ऐसे में माना जा रहा है कि कर्नल अजय कोठियाल को यदि अब आम आदमी पार्टी चेहरे के रूप में ही नहीं मुख्यमंत्री पद के रूप में भी प्रचारित प्रसारित करती है तो उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी को इससे काफी फायदा होगा।

कई सीटों पर परचम लहरा सकती है आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी 70 विधानसभा सीटों तक अपनी पैठ बना चुकी है और 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की तैयारियां जोरों पर है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों आपके चुनावी अभियान से घबराए हुए जरूर हैं. भले ही दोनों पार्टी सीधे तौर से आप को मुकाबले से बाहर बता रहे हैं लेकिन जिस तरीके से आम आदमी पार्टी अपने चुनावी अभियान को आगे बढ़ा रही है उससे भाजपा और कांग्रेस के नेताओं को भी लगता है कि 2022 में भले ही आम आदमी पार्टी सरकार बनाने की स्थिति बनाए लेकिन जब उत्तराखंड में पहली बार विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी मैदान में उतरेगी तो कई सीटों पर आम आदमी पार्टी परचम लहरा सकती है।

कर्नल अजय कोठियाल के नेतृत्व में आप पार्टी को करनी चाहिए एक सेना तैयार

आम आदमी पार्टी के पास कर्नल अजय कोठियाल के चेहरे के रूप में एक ऐसा ब्रह्मास्त्र आया है जिन्होंने अब तक हमेशा कामयाबी ही हासिल की है, और जो भी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है उस पर वह बखूबी खरा उतरे हैं लेकिन क्या सियासत की पिच पर कर्नल अजय कोठीयाल सफल होंगे ये सबसे बड़ा सवाल है,क्योंकि सियासत एक ऐसी चीज है जहां हर कोई सफल होने ही मैदान में उतरता है,लेकिन जनता की उम्मीदों पर कह कोई खरा नहीं उटरपता है।

उत्तराखंड में आप को सफलता दिलाना इतना आसान नहीं 

कनर्ल अजय कोठियाल के सामने उत्तराखंड में आप को सफलता दिलाना इतना आसान नहीं है,क्योंकि आप पार्टी की लड़ाई उत्तराखंड में केवल भाजपा से नहीं बल्कि कांग्रेस से भी है। भले ही आप पार्टी दोनों दलों के खिलाफ कितना भी दुष्प्रचार करलें, लेकिन दलो दलों की सियासी जड़े उत्तराखंड में बहुत मजबूत है,जिन्हें हिलाना इतना आसान नहीं है। इसलिए आप पार्टी को उत्तराखंड में केवल कर्नल के भरोसे ही नहीं बैठना चाहिए बल्कि कर्नल अजय कोठियाल के नेतृत्व में एक ऐसे सेना आप पार्टी को तैयारी करनी चाहिए जो सीधा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस से कर सकें, तभी आप पार्टी का उत्तराखंड में जनाधार भी बढ़ेगा और 2022 के विधानसभा चुनाव में केवल खाता नहीं अच्छे परिणाम भी चुनाव में देखने को मिल सकते है,मतलब साफ है कि आप पार्टी ने कर्नल कोठियाल को भले ही चेहरे के रूप में सेनापति नियुक्त कर दिया हो लेकिन अब उनकी सेना को भी तैयार उनके हिसाब से करना होगा,तभी आप पार्टी को फायदा होगा।

The post उत्तराखंड : 2022 में AAP का मुख्य चेहरा कर्नल कोठियाल, वोट के लिए इनपर सारा फोकस, क्या इससे मिलेगा फायदा? first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top