हरिद्वार: कुंभ मेला आज से विधिवत शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार कुंभ मेला एक से 30 अप्रैल तक यानी एक महीना ही चलेगा। सामान्य परिस्थितियों में कुंभ मेला चार महीने तक चलता है। इस बार कुंभ मेला अवधि में तीन शाही स्नान और दो पर्व स्नान होंगे।वहीं स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य किया गया है। इसके बिना किसी को भी हरिद्वार में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए मेला अधिष्ठान सीमाओं पर जांच कर दी है।

, अखाड़ों ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दो अप्रैल से अखाड़ों में धर्मध्वजा लगाने और पेशवाई निकालने का दौर भी शुरू हो जाएगा। सात अखाड़ों की पेशवाई निकाली जा चुकी है, अभी छह और अखाड़े पेशवाई निकालेंगे। शाही स्नान के लिए 12 अप्रैल और 14 अप्रैल के लिए अखाड़ों का क्रम भी तय कर दिया गया है। निरंजनी अखाड़ा सबसे पहले स्नान करेगा। जबकि निर्मल अखाड़ा सबसे आखिर में स्नान करेगा। इन दोनों शाही स्नानों में सभी 13 अखाड़ों के संत-महात्मा और नागा संन्यासी पूरे वैभव के साथ स्नान करेंगे। अन्य किसी को इस दौरान हरकी पैड़ी पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। पर्व स्नान में इस तरह की पाबंदी नहीं होगी।

शाही स्नान
12 अप्रैल सोमवती अमावस्या
14 अप्रैल बैशाखी
27 अप्रैल चैत्र पूर्णिमा

पर्व स्नान
13 अप्रैल चैत्र शुक्ल प्रतिपदा
21 अप्रैल राम नवमी

The post उत्तराखंड से बड़ी खबर: हरिद्वार कुंभ का आज से शुरू, कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top