देहरादून : उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलेगा। उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। आपको बता दें कि बीते दिन भी कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चली वहीं केदारनाथ समेत गंगोत्री और हर्षिल में बर्फबारी हुई।

एक बार फिर से मौसम विभाग ने बारिश के साथ तेज हवाएं और बिजली चमकने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को अधिकांश जगहों पर बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। साथ ही गर्जन के साथ बिजली चमकेगी। मौसम विभाग ने 21 अप्रैल को यलो अलर्ट और 22 अप्रैल का ओरेंज अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिक के अनुसार 20 अप्रैल को राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश गर्जन के साथ होगी। मैदानी क्षेत्र में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ एवं देहरादून में ओलावृष्टि के साथ ही आकाशीय बिजली चमकेगी। साथ ही 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलेंगी। 21 अप्रैल को ओरेंज अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी क्षेत्र के अधिकांश जगहों के साथ मैदानी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। बादलों मेंगर्जन होगी। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की आशंका जताई है। पहाड़ी क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली चमकने की आशंका जताई है। मैदान में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं 22 और 23 अप्रैल को पर्वतीय क्षेत्र में अपराह्न के बाद से कुछ स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश गर्जन के साथ हो सकती है। गर्जन के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। राज्य के अन्य इलाकों में इन दो दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

The post उत्तराखंड में मौसम विभाग का यलो अलर्ट, बारिश के साथ झोंकेदार हवाएं चलने की चेतावनी first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top