देहरादून : सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी द्वारा मंत्री द्वारा राज्य के बहुचर्चित सैन्यधाम निमार्ण की तैयारियों को अमली जामा पहनाने की पहल शुरू कर दी है। इस क्रम में राज्य के शहीदों के आंगन की पवित्र धूलि लाने के लिए रूट मैप तैयार करने के काम सैनिक कल्याण निदेशालय  को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है। अब इसकी भव्यता में चार चांद लगाने के लिए हैवी आर्मड वैपन की व्यवस्था करने के लिए सैनिक कल्याण मंत्री ने चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ, विपिन रावत से मुलाकात कर मांग की है। जैसा कि आप विदित हैं कि देहरादून में उत्तराखण्ड राज्य का एक भव्य शहीद स्मारक का निर्माण ‘‘सैन्य धाम’’ के रूप में किया जा रहा है। जिसके लिए भूमि पूजन दिनांक 23 जनवरी 2021 को किया जा चुका है।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ‘‘सैन्य धाम को ना केवल ‘शहीद स्मारक‘ की तरह बल्कि एक आकर्षक पर्यटक स्थल  के रूप में भी विकसित करने की योजना है। ताकि प्रदेश के युवाओं एवं देशभर से आने वाले पर्यटकों को भारतीय सेनाओं के त्याग, बलीदान एंव वीरता की सच्ची झलक मिल सके और वह देश सेवा के लिए प्रेरित हो सकें। सैन्य धाम में स्मारक के साथ-साथ म्यूजियम, बहादुरी पदक गैलरी, विभिन्न महत्वपूर्ण लड़ाइयों का विवरण तथा अन्य भारतीय सेनाओं से जुड़े युद्धक सामान को भी प्रदर्शित किये जाने की योजना है। इस पर चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ विपिन रावत द्वारा राज्य के सैन्यधाम के निमार्ण में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया गया है।
सैन्य धाम  परिसर को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सीडीएस के मध्यम से निम्न निश्प्रयोजित सैनिक उपकरणों की की मांग की गई है-
सेना के टैंक- 02
वायुसेना का लड़ाकू विमान – 01
नौसेना का एक छोटा वैसल – 01
सेना की आर्टिलरी तोपें- 02
एयर डिफेंस गन- 02

The post नौसेना वैसल, टैंक, तोपें और लड़ाकू विमान बढ़ाएंगे सैन्यधाम की शान, विपिन रावत ने दिया मदद का भरोसा first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top