कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने लोगों को बड़ी राहत दी है। लोगों को अब अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी और ना ही लैबों पर ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। जी हां बता दें कि अब लोग घर पर बैठे ही अपना कोरोनावायरस का टेस्ट कर पाएंगे। बता दें कि अभी लोगों को अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन लगानी पड़ती है और साथ ही सैंपल की रिपोर्ट आने में कई दिनों का समय लग जाता है लेकिन अब लोग खुद घर पर बैठे अपने कोरोना टेस्ट कर पाएंगे। ऐसी ही एक किट को मंजूरी मिल गई है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद  ने रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग कर घरेलू टेस्ट के लिए एडवाइजरी जारी की है। अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है। एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है। होम बेस्ड टेस्टिंग किट से जांच में तेजी आएगी ही, साथ ही लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकते हैं।

आइसीएमआर ने कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है। यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट है। इसका प्रयोग कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं। होम बेस्ड टेस्टिंग किट से ज्यादा टेस्ट की सलाह नहीं दी गई है।

आइसीएमआर के अलावा डीसीजीआई ने भी होम बेस्ड टेस्टिंग किट की बाजार में बिक्री की मंजूरी दे दी है। हालांकि, यह टेस्टिंग किट तुरंत बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, इसे व्यापक रूप से उपलब्ध होने में कुछ समय लगेगा

The post अच्छी खबर : अब खुद घर बैठे करें अपना कोरोना टेस्ट, इस होम बेस्ड किट को मिली मंजूरी first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top