देहरादून : कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत् जीवन रक्षक औषधी, वैक्सीन, Pulse oxymeter और ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गयी है। मौके का फायदा उठाकर लोगों से मोती रकम वसूली जा रही है| कालाबाज़ारी पर अंकुश लगाने और आमजन को महँगे दाम पर कोविड काल मे दवाएं और आवश्यक वस्तुएं देने की शिकायतों पर कार्यवाही के लिए स्पेशल टास्क फोर्स कार्यालय में पुलिस मुख्यालय के निर्देश के क्रम में हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। उपरोक्त हेल्पलाइन में प्राप्त सूचना को निरंतर तस्दीक कर कार्यवाही की जा रही साथ ही सूचनाओ को संबंधित थाने,विभाग को भी शेयर किया जा रहा है।

स्पेशल टास्क फोर्स को सूचना प्राप्त हुई कि साई मेडिकोज कुठालगेट पर आवश्यक वस्तु ऑक्सिमेटर की ओवररेटिंग 1000 रुपये ज्यादा कर बेची जा रही है। गोपनीय रूप से एक आरक्षी को स्पेशल टास्क फोर्स से गोपनीय जानकारी के लिए लगाया गया। देर रात मेडिकल स्टोर पर SI विपिन बहुगुणा व आरक्षी देवेंद्र मंगाई,वीरेंद्र नौटियाल द्वारा छापा मारकर उपरोक्त ऑक्सिमेटर के बिल,उसके क्रय किये गए रिकार्ड्स जब्त किए तो पता चला कि chinese oxymeter जिसकी कीमत अधिकतम 1200 रुपये बिल में है वो 2200 रुपये में बेचने की पुष्टि हुई। कालाबाज़ारी करने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर मुकदमा थाना राजपुर पर पंजीकृत किया गया।

यह कार्यवाही एक शिकायतकर्ता द्वारा पुलिस मुख्यालय द्वारा महामारी के दौरान हो रही कालाबाजारी को रोकने के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर पर की गई शिकायत के पश्चात STF द्वारा की गई है । पुलिस मुख्यालय के द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी व्यक्ति शिकायत करता है तो उस पर तत्काल कार्रवाई किए जाने के निर्देश पुलिस महानिदेशक द्वारा विगत कुछ समय पहले सभी को दिए गए थे । हेल्प लाइन no. 9411112780, 9412029536 पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी किये गए हैं।

प्रभारी एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड द्वारा जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार किसी भी प्रकार की कालाबाजारी की सूचना इन नंबरों पर दे सकते हैं और आपकी गोपनीयता रखी जाएगी | इसके साथ उक्त अवसर का लाभ उठाकर साइबर अपराधियों द्वारा आधुनिक तकनीको को अपनाते हुये जीवन रक्षक औषधी, वैक्सीन व ऑक्सीजन एवं अन्य चिकित्सीय संसाधनो की उपलब्धता दर्शाते हुये सोशल मीडिया प्लेटफार्म (जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सअप आदि) पर फर्जी विज्ञापन/रजिस्ट्रेशन हेतु लिंक भेजकर आम जनता एवं जरुरतमंदो से साईबर ठगी की जा रही है । एस0टी0एफ0 कालाबाजारी की सूचना पर तुरंत कार्रवाई करेगी |

गिरफ्तारी का विवरण
राजेश गुप्ता । 2200 रुपये की ऊंची कीमत पर 1200 रुपये की पल्स ऑक्सीमीटर बेचने का आरोप है। इसके खिलाफ राजपुर पुलिस स्टेशन में अपराध संख्या 73/2021 sect. 420 आईपीसी / sect. 53 डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट और sect. 3 महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

The post उत्तराखंड से बड़ी खबर : ऑक्सीमीटर की ओवर रेटिंग पर STF की छापेमारी, एक गिरफ्तार first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top