हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में औषधीय पौधें सभागार के प्रांगण में लगाए गए। इस दौरान कुलपति रूपकिशोर शास्त्री ने कहा कि वृक्षारोपण गुरुकुल की नियति है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर औषधीय पौधों का वृक्षारोपण किया जा रहा है। अब जो हमारी पर्यावरणीय धरोहर के रूप में होंगे। एक पौधा प्रत्येक अध्यापक और छात्र को प्रत्येक सत्र काल में आवश्यक रोपित करना चाहिए।

गुरुकुल कांगड़ी के रजिस्ट्रार सुनील कुमार ने कहा कि वृक्ष हमारे पुत्र समान होते हैं। हम वृक्षों से प्रेम करते हैं जो हमे ऊर्जा के साथ जीने के लिए ऑक्सीजन देते हैं। इस प्रांगण में छायादार वृक्ष के साथ फलदायी पौधे भी लगाए गए हैं सभागार के प्रांगण में 100 पौधों का रोपण किया गया है खासकर कोरोना वाइरस के समय आपने देखा कि किस तरह इन औषधीय पौधों ने लोगो के जीवन को बचाया है विश्वविद्यालय के वरिस्ठ प्रोफेसर मुकेश वर्मा ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर गुरुकुल सभागार परिसर में जो उद्य पौधे लगाए गए हैं इनका सीधा संबंध वैश्विक महामारी कोरोना से है इन पौधों से जीवन में जो भी पाएंगे उससे आपका भला ही होगा आज पूरा विश्व आयुष को और आयुर्वेद को मानता है और गुरुकुल पिछले 100 वर्षों से अधिक समय से औसधीय पौधों का गढ़ रहा है।

The post हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में किया गया वृक्षारोपण, कुलपति ने लगाए औषधीय पौधे first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top