आपने महंगी शराब के बारे में सुना होगा। कई तरह की खबरें भी पढ़ी होंगी। लेकिन, क्या कभी कल्पना की है कि कोई शराब की बोतल एक एकरोड़ में बिक सकती है। अगर नहीं सुना और जाना है, तो हम आपको बताते हैं। यह दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतल है। इसकी कीमत लाखों में नहीं, बल्कि करोड़ों में है। शराब की एक बोतल एक करोड़ रुपये से अधिक में बिकी है। बोतल को बेचने के लिए बाकायदा नीलामी की गई।

ये व्हिस्की 250 साल पुरानी है

ये व्हिस्की 250 साल पुरानी है, जिसे इसकी असली कीमत से छह गुना अधिक दाम पर नीलाम किया गया। 19वीं सदी की ये बोतल अब 137,000 डॉलर यानी एक करोड़ रुपये से ज्यादा में नीलाम हुई। इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था।

1860 के दशक में बोतलबंद किया गया

मीडिया रिपोर्ट में छपी खबर के मुताबिक, ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 के दशक में बोतलबंद किया गया था, लेकिन अभी तक बोतल में रखी हुई शराब खराब नहीं हुई। यह लिक्विड तकरीबन एक सदी पुराना है। बताया जा रहा है कि ये व्हिस्की मशहूर फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन की हुआ करती थी। व्हिस्की की बोतल पर एक लेबल लगा है जिसपर लिखा है कि यह Bourbon शायद 1865 से पहले बनाया गया था, जो कि जेपी मॉर्गन के तहखाने में थी। मॉर्गन की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति से ये मिली।श्

जेपी मॉर्गन ने 1900 के आसपास खरीदी थी बोतल

व्हिस्की नीलामी के बाद कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि जेपी मॉर्गन ने खुद 1900 के आसपास बोतल खरीदी थी। बाद में उन्होंने इसे अपने बेटे को दे दिया, जिसने 1942 और 1944 के बीच इसे दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोतल की कीमत 20,000 डॉलर से 40,000 डॉलर के बीच हो सकती है। लेकिन 30 जून को समाप्त हुई नीलामी में मिडटाउन मैनहट्टन में एक संग्रहालय और शोध संस्थान, मॉर्गन लाइब्रेरी को 137,500 डॉलर में बेच दिया गया।

एक सदी से ज्यादा पुरानी है शराब

हालांकि, एक सदी से ज्यादा पुरानी व्हिस्कि को लेकर आशंका जताई जा रही है कि यह अब पीने योग है या नहीं, क्योंकि एक बार व्हिस्कि की बोतल खुल जाती है तो करीब 10 साल तक वह खराब नहीं होती है, लेकिन यह शराब काफी पुरानी हो चुकी है। फिलहाल रिसर्च से ही पता चलेगा कि शराब सही है या खराब हो चुकी है।

The post ये है दुनिया की सबसे महंगी शराब, 1 करोड़ से ज्यादा में बिकी एक बोतल first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top