हल्द्वानी: साइबर अपराधों के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए उत्तराखंड पुलिस की साइबर सेल लगातार तेजी से काम कर रही है। साइबर सेल जहां अपराधियों को दबोच रही है। वहीं, लोगों लुटी हुई रकम भी वापस करवा रही है। क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी/नोडल अधिकारी साइबर शांतनु पारासर के पर्यवेक्षण में साइबर सेल द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है, जिसमें साइबर सेल को सफलता भी प्राप्त हो रही है। साइबर सेल को प्रदीप शाह ने सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर 26 जून को शिकायत दर्ज कराई थी कि वो जॉब ढंूढ रहे थे।

उन्होंने बताया कि इस दौरान एक फर्जी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के नाम पर साइबर ठगों ने 61,149 रुपये 2 दिसंबर 2020 और 3 दिसंबर 2020 को अलग-अलग तिथियों में ऑनलाइन जमा करवाए थे। लेकिन, उनको जब ठगी का एहसास हुआ तो उन्होंने मामले की शिकायत कर दी। सूचना साइबर सेल हल्द्वानी को मिलते ही साइबर सेल टीम ने इस पर तत्काल कार्रवाई की और शिकायतकर्ता के खातों की ट्रांजेक्शन डिटेल लेकर संबंधित नोडल से सम्पर्क कर ठगी गयी सम्पूर्ण धनराशि 61,149 उनके खाते में वापस कराई गई।

ठगी के शिकार हुए प्रदीप शाह ने लोगों से इस तरह के ठगों से सावधन रहने के लिए कहा है। अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, कोड कभी भी स्कैन ना करें। अज्ञात द्वारा की गयी वीडियो कॉल को एक्सेप्ट ना करें। यदि आपको वीडियो काल कर ब्लैक मेल किया जा रहा है तो तुरन्त साइबर क्राइम सेल हल्द्वानी के 8171200003 पर या टोल फ्री नंबर 155260 पर सूचना दें।

The post उत्तराखंड : साइबर सेल ने वापस कराई खाते से कटी रकम, आप भी रहें सावधान first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top