देहरादून। उत्तराखंड में साइबर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। एक दिन भी ऐसा नहीं गुजर रहा जब ठगी के मामले को लेकर शिकायत पुलिस के पास नहीं आ रही हो। बता दें कि शुक्रवार को भी दून में दो व्यक्तियों से करीब 7 लाख रुपये की ठगी को अंजाम देने के मामले सामने आए हैं।

बता दें कि देहरादून के राजपुर क्षेत्र में अमेजन कंपनी में कमीशन की नौकरी के नाम पर महिला से ठगी की गई है। महिला का नाम मोनालिसा बैनर्जी है जिससे कमीशन की नौकरी के नाम पर 5 लाख रुपये ठगे गए। महिला ने पुलिस को दी तहरीर में कहा कि9 अगस्त को उन्हें मुंबई महाराष्ट्र की एबी कंपनी की ओर से एक मैसेज मिला, जिसमें अमेजन में कमीशन पर नौकरी करने की बात कही गई। जब उन्होंने इस मैसेज में आए लिंक पर क्लिक किया तो उन्हें एक मोबाइल नंबर मिला जिस पर काल करने के बाद ज्योति नाम की युवती से उसकी बात हुई। युवती ने उन्हें अमेजन में निवेश करने पर अच्छा मुनाफा मिलने की बात कही। जिससे वो उनके भरोसे में आ गई और उसने बताए गए बैंक खाते में पहले 3000 और इसके बाद 5 हजार रुपये जमा किए। धीरे-धीरे उनकी डिमांड बढ़ती गई और 12 अगस्त तक उन्होंने 5 लाख जमा कर दिए। इस पर युवती ने जमा रकम के बदले 7 लाख 32 हजार रुपये वापस करने की बात कही। साथ ही रकम भेजने के लिए भी कहती रही। ठगी का एहसास होने पर महिला ने इसकी शिकायत साइबर थाने में की। जांच के बाद राजपुर थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

वहीं बता दें कि दूसरा मामला नेहरू कालोनी क्षेत्र का है। मोथरोवाला निवासी कुंदन सिंह रावत ने बताया कि उनका खाता राजपुर रोड शाखा एसबीआई में है। यहां से उन्हें क्रेडिट कार्ड की बात कहकर अधूरा फार्म भरवाया गया। उन्हें बताया गया कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट 80 हजार रुपये होगी और उन्हें हर साल 500 रुपये जमा करना होगा। क्रेडिट कार्ड इश्यू होने के बाद उनके खाते से 6 हजार रुपये कट गए और क्रेडिट लिमिट एक लाख 71 हजार हो गई।

इसके बाद कुंदन सिंह ने क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवा दिया और बैंक से खाते से काटी गई धनराशि वापस करने को कहा। जिस पर कुछ समय बाद उनके घर के पते पर बिना अप्लाई किए दूसरा क्रेडिट कार्ड पहुंच गया जिसे उन्होंने एक्टिवेट नहीं किया। बीते 23 जुलाई को उन्हें क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर से फोन आया। फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि खाते से जो धनराशि कटौती हुई है उसे वह वापस कर रहे हैं। कुछ ही देर बाद उनके खाते से एक लाख 70 हजार रुपये कट गए। नेहरू कालोनी थाने के इंस्पेक्टर राकेश गुसाईं ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

The post देहरादून में साइबर ठगी के दो मामले आए, खाते से ऐसे कट गए 7 लाख रुपये first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top