देहरादून :कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होने के बाद जहां सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में काम सामान्य रुप से होने लगे हैं तो वहीं पासपोर्ट कार्यालय में भी स्थिति सामान्य होने के बाद पासपोर्ट बनने की स्थिति सामान्य हो गई थी लेकिन तीसरी लहर के अलर्ट को देखते हुए वर्तमान में पासपोर्ट कार्यालय में उत्तराखंड से 75 प्रतिशत ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं और अगर किसी के पासपोर्ट के आवेदन में कोई खामियां है, उन आवेदकों को पासपोर्ट की साइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर कार्यालय में आने का समय लेना पड़ रहा है।

पासपोर्ट कार्यालय में स्थिति सामान्य होने के बाद प्रतिदिन 700 पासपोर्ट के लिए उत्तराखंड से आवेदन आ रहे थे, लेकिन तीसरी लहर के आने की आशंका को देखते हुए पासपोर्ट कार्यालय में वर्तमान में 525 ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं. वहीं यह स्थिति अगले आदेश तक 75 प्रतिशत ही आवेदन ही स्वीकार किये जाएंगे. साथ ही उत्तराखंड के 6 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में व्यवस्थाओं को बारे में योजना बनाई जा रही है और इन केंद्रों में आवेदन बढ़ाने के लिए भी दिल्ली स्तर पर बात चल रही है।

पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने बताया कि क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में प्रतिदिन 700 आवेदन स्वीकार किये जाते है।जिसमें 420 आवेदन पासपोर्ट कार्यालय देहरादून होते हैं। 6 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र उत्तराखंड में है तो इनमें सभी की क्षमता 40 है. इसको मिलाकर कुल 700 आवेदन स्वीकार किये जाते हैं। साथ ही कोरोना के खतरे को देखते हुए वर्तमान में 75 प्रतिशत ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। वर्तमान में प्रतिदिन 525 ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। पिछले 6 महीनों में 36 हज़ार 20 आवेदन आये है जिसमें अब तक 35 हज़ार 30 पासपोर्ट जारी किए गए हैं।

The post देहरादून : पासपोर्ट अप्लाई करने जा रहे आवेदकों के लिए जरुरी खबर, पढ़िए first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top