सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं के लाखों छात्रों का रिजल्ट के लिए इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड ने मंगलवार दोपहर 12 बजे 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। इसमें 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। छात्र CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा डिजीलॉकर और SMS के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं। कोरोना के चलते बिना परीक्षा रिजल्ट घोषित करने की वजह से मेरिट लिस्ट इस बार भी जारी नहीं की गई है। इस साल रिजल्ट के लिए पिछले 3 साल में स्कूल के सबसे बेहतर नतीजे वाले साल को आधार वर्ष (रेफरेंस ईयर) माना गया है। विषयवार अंक तय करने का भी यही तरीका रहा।

रेफरेंस ईयर में सभी छात्रों के औसत अंक के हिसाब से ही इस बार का रिजल्ट तैयार किया गया है। हालांकि छात्रों के विषयवार अंक औसत अंकों से 2 अंक कम या ज्यादा हो सकते हैं। इस साल कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। जिसके बाद बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट स्कीम के आधार पर रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया था। ऐसे में इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। वहीं, रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को दोबारा परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा।

The post CBSE 10वीं का रिजल्ट घोषित : 99.04% स्टूडेंट्स पास, जारी नहीं की गई मेरिट लिस्ट first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top