एक देश में पेट्रोल पंपों में तेल के लिए मारा मारी मची हुई है। बता दें कि लोग तेल के लिए इधर उधर भटकर रहे हैं। ये वो देश है जहां कभी सूर्य अस्त नहीं होता। जी हां हम बातकर रहे हैं ब्रिटेन की जहां 90 फीसदी पेट्रोल पंप में फ्यूल खत्म हो चुका है। लोग ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल खरीदने के लिए यहां-वहां भटक रहे हैं। इससे जिन पेट्रोल पंपों पर सप्लाई चालू है, वहां भी अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है। ईंधन की कमी के कारण न केवल खाने-पीने के सामान की भारी किल्लत हो गई है, बल्कि ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भी बुरा असर देखने को मिल रहा है।

वहीं विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इसका असर ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिल सकता है।ब्रिटेन में पेट्रोल-डीजल की कमी का कारण ब्रेक्जिट और ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी बताई जा रही है। इस कारण ब्रिटेन की सप्लाई चेन ही चरमरा गई है। रिफाइनरी से पेट्रोल पंपों तक तेल नहीं पहुंच पा रहा है। बड़ी संख्या में ट्रक सड़कों के किनारे खड़े हैं, लेकिन उनको चलाने वाला कोई नहीं है। यही कारण है कि पूरे ब्रिटेन में तेल की कमी से हाहाकार मचा हुआ है।प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण खाने-पीने के सामानों में आई कमी को रोकने के लिए लाखों पाउंड खर्च करने का ऐलान किया है। कैबिनेट के कई मंत्री लोगों से पैनिक खरीदारी करने से बचने की अपील कर रहे हैं। इसके बावजूद देश के लगभग सभी पेट्रोल पंपों पर एक तरह की ही स्थिति दिखाई दे रही है।

रविवार को ब्रिटेन में कई पेट्रोल पंपों को ड्रॉय घोषित करने के बाद बंद करना पड़ा। गैस स्टेशनों का भी यही हाल है। ब्रिटेन में पेट्रोल पंप विक्रेताओं के संगठन पेट्रोल रिटेलर्स एसोसिएशन (PRA) ने बताया है कि कुछ क्षेत्रों में 60 से 90 फीसदी पंप बंद करने पड़े हैं। इन पंपों पर डीजल-पेट्रोल और गैस खत्म हो चुकी है। हमें सप्लाई ही नहीं मिल पा रही है। ऐसे में आगे भी ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है।

The post इस देश में तेल की महा किल्लत, 90% पेट्रोल पंपों में फ्यूल खत्म first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top