नई दिल्ली: कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक खुराक वाले टीके का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। अगले महीने से देश में यह टीका उपलब्ध होगा। जानकारी मिली है कि अगले सप्ताह टीके का पहला बैच कसौली स्थित केंद्रीय प्रयोगशाला में जांच के लिए पहुंचेगा। इस बैच को कसौली और पुणे स्थित दो अलग अलग प्रयोगशाला में परखा जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब दो सप्ताह का वक्त लग सकता है, जिसके बाद यह वैक्सीन टीकाकरण के लिए उपलब्ध हो सकती है।

जॉनसन एंड जॉनसन फॉर्मा कंपनी ने एकल खुराक वाले इस टीके को तैयार किया है। हाल ही में भारत सरकार से कंपनी को आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल चुकी है। फिलहाल कंपनी को वैक्सीन आयात करने की अनुमति दी गई है, लेकिन हैदराबाद स्थित फॉर्मा कंपनी बायोलॉजिक ई के साथ हुए करार के तहत आगामी दिनों में इसका घरेलु उत्पादन भी शुरू हो जाएगा।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  बताया कि जॉनसन एंड जॉनसन को घरेलू उत्पादन के लिए दोबारा से अनुमति लेनी होगी। इस वैक्सीन की एक खुराक ही काफी है, और इसका पहला बैच अगले एक सप्ताह के अंदर कभी भी भारत आ सकता है। बताया कि हाल ही में वैक्सीन जांच के लिए पुणे स्थित लैब को भी मान्यता दी गई है। देश में तीन लैब में यह सुविधा है।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि स्कूल खोलने के लिए बच्चों का टीकाकरण होना जरूरी नहीं है। दुनिया के किसी भी देश में ऐसा नहीं हुआ है। स्कूल खोलने को लेकर बच्चों के लिए कोई शर्त नहीं है। बच्चों की जगह स्कूल स्टाफ का टीकाकरण होना जरूरी है।

The post इंतजार खत्म, जल्द मिलने वाला है कोरोना का ये खास टीका first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top