भारतीय क्रिकेट टीम में बड़ा बदलाव हो सकता है। माना जा रहा है कि कप्तान विराट कोहली अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। ऐसा खबरें आ रही है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अक्तूबर और ऩवंबर में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप के बाद सीमित ओवरों की क्रिकेट से इस्तीफा दे सकते हैं। टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली जो इस समय भारत के तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं और भारत के अब तक के सबसे सफल कप्तान भी हो बन चुके हैं। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों को शेयर करने का फैसला किया है। रिपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली ने पिछले कुछ महीनों में रोहित और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी बातचीत की है। इन सूत्रों का कहना है कि तीनों प्रारूपों की कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर उसका ज्यादा असर पड़ा है।

कोहली की बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक स्पीड की जरूरत है। सूत्रों के मुताबिक विराट खुद कप्तानी से हटने का फैसला करेंगे, वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की जरूरतों से वाकिफ हैं, इसी के चलते उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कहा जाता है। आगामी साल 2022 और 2023 में भारत को दो विश्व कप खेलने हैं जिनके चलते विराट की बल्लेबाजी को अहम माना जा रहा है।

उनकी बैटिंग पर पड़ रहा है, इसके लिए उन्हें खुद को तरोताजा रखने की आवश्यकता है। क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए काफी कुछ बाकी है। सूत्रों के मुताबिक, अगर रोहित शर्मा वनडे और टी-20 की कप्तानी संभालते हैं तो विराट टेस्ट में अपनी कप्तानी जारी रख सकते हैं, विराट अभी 32 साल के हैं और वह आने वाले 5-6 वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल सकते हैं।

विराट कोहली को साल 2014 में टेस्ट का कप्तान बनाया गया। उस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक टेस्ट से संन्यास का एलान कर दिया जिसके बाद विराट को टीम का कप्तान बनाया गया। इसके बाद एमएस धोनी ने 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से कप्तानी से इस्तीफा दे दिया तब कोहली तीनों फॉर्मेट के कप्तान बने।

विराट कप्तान के तौर पर काफी सफल रहे हैं उन्होंने 65 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की जिनमें 38 मुकाबले जीते है। इसके अलावा 95 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करते हुए विराट ने 65 मैचों में भारत को जीत दिलाई। वहीं, 45 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने भारत के लिए 29 मैच अपनी कप्तानी में जीते हैं।

The post बड़ी खबर: विराट कोहली कप्तानी से दे सकते हैं इस्तीफा, ये हो सकते हैं अगले कप्तान first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top