देहरादून: उत्तराखंड में आज एक बार फिर भूकंप आया है। आज दोपहर करीब 12 बजकर 21 मिनट पर रुद्रप्रयाग में लोगों ने हल्के भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर 3.3 तीव्रता का भूकंप आया है। हालांकि, भूकंप आने से कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन, भूकंप के झटके से लोग सहम गए थे।

भूकम्प का केंद्र रुद्रप्रयाग में 10 किमी की गहराई में रहा। आपको बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड काफी संवेदनशील है। पूर्व में भी आए भूकंप ने कई बार प्रदेश में तबाही मचाई थी। उत्तराखंड में पिछले कुछ समय से लगातार छोटे-छोटे भूकम्प के झटके महसूस होते रहे हैं। लेकिन भू वैज्ञानिक लगातार एक बड़े भूकंप के बारे में भी बार-बार चेतावनी दे रहे हैं। ऐसे में अलर्ट रहने की आवश्यकता है। बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड बेहद संवेदनशील है।

उत्तराखंड भूकंप के जोन 5 में आता है। वैज्ञानिकों ने भविष्य में उत्तराखंड में भारी भूकंप की चेतावनी दी है जो कि बड़ी तबाही ला सकती है। नॉर्थ अल्मोड़ा थ्रस्ट और अलकनंदा फॉल्ट में हर वर्ष भूगर्भीय हलचल से साढ़े 4 मिमी धरती उठ रही है। यह भविष्य में 8 रिक्टर स्केल तक का बड़ा भूकंप ला सकता है। भूगर्भीय सक्रियता के कारण श्रीनगर और रुद्रप्रयाग के बीच धरातल प्रति वर्ष 4 मिलीमीटर उठ रहा है।

The post बड़ी खबर : फिर डोली देवभूमि, यहां महसूस किए गए भूकंप के झटके first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top