देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु मुख्यमंत्री राज्य कृषि विकास योजना की समीक्षा की। कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, उद्यान विभाग, मत्स्य विभाग, डेयरी विभाग, सगंध पौध केन्द्र सेलाकुई, भरसार उद्यान विश्वविद्यालय आदि विभागों के अधिकारियों को योजनाओं को सही और समय पर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बनाये जाने वाले प्रोजेक्ट में व्यावहारिकता का ध्यान रखा जाए और प्रोजेक्ट इस तरह से बनाये जाएं जो धरातल पर वास्तव में इंप्लीमेंट भी हो।

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं का आउटकम भी अनिवार्य रूप से प्राप्त होना चाहिए। निर्देशित किया कि योजना के अंतर्गत किये जाने वाले विभिन्न कार्यों में कम संसाधनों से अधिकतम आउटकम प्राप्त करने के नजरिये से कार्य करें। साथ ही किसानों, काश्तकारों तथा कृषि व इससे जुड़े हुए सहायक उद्योगों में संलग्न लोगों का अधिकाधिक कल्याण सुनिश्चित हो। इस दौरान सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री राज्य कृषि विकास योजना में पूर्व में स्वीकृत की गयी 16 परियोजनाओं की प्रगति का विवरण मुख्य सचिव के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

इसके अतिरिक्त इस दौरान पशुपालन विभाग व सगंध पौध केन्द्र से संबंधित दो परियोजनाओं की लागत में संशोधन किया गया। साथ ही 04 विभागों की उद्यान विभाग, कृषि विभाग व भरसार उद्यान विश्वविद्यालय पौड़ी की 1-1 परियोजना और मत्स्य विभाग की 2 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गयी।

The post CS ने की इस विभाग की समीक्षा, एक-एक योजना की ली जानकारी, दिए कड़े निर्देश first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top