देहरादून: चारधाम यात्रा कल यानी 18 सितंबर से शुरू हो रही है। यात्रा को लेकर पुलिस भी तैयार है। यात्रा तैयारियों को लेकर डीआईजी गढ़वाल निरू गर्ग ने समीक्षा की। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के एसपी और एसएसपी को चारधाम यात्रा के लिए तय नियमों का हर हाल में पालन करने के निर्देश दिए हैं।

  • रेंज के समस्त SP/SSP को निर्देशित किया कि कोविड संक्रमण के दृष्टिगत चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों को बिना RTPCR निगेटिव रिपोर्ट, देवस्थानम बोर्ड में पंजीकरण के बिना यात्रा पर न जाने दिया जाये।
  • चारधाम यात्रा को लेकर शासन/ मा0 उच्च न्यायालय द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर कड़ाई से अनुपालन कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये।
    यात्रा हेतु निर्धारित संख्या से अधिक यात्रियों को चार-धाम यात्रा के लिए अनुमन्य न किया जाये।
  • रेंज के जनपदों में चैंकिंग हेतु चैक पोस्ट बनाये जायें। चार-धाम यात्रा शुरु होने के दृष्टिगत यात्रा रुट/चैक पोस्टों पर पर्याप्त पुलिस बल नियुक्त कर चार-धाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को बिना RTPCR/ देवस्थानम बोर्ड में पंजीकरण के बिना न जाने दिया जाय।
  • यात्रा के आरम्भ में ही हरिद्वार, ऋषिकेश, मुनिकीरेती, लक्ष्मणझूला आदि स्थानों पर FLEX और PA System के जरिये व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय जिससे श्रद्धालुओं द्वारा गाइडलाइन के अनुरूप ही यात्रा प्रारंभ की जाय।
  • टिहरी में भद्रकाली,तपोवन सुवाखोली, कैम्पटी, जनपद पौड़ी में कोटद्वार, श्रीनगर में संघन चैकिंग करायी जाय
  • चार-धाम यात्रा रुट पर मौसम सम्बन्धी /सड़क अवरुद्ध होने के सम्बन्ध में कोई भी सूचना को अविलम्ब सोशल मीडिया के माध्याम व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।
  • जनपद उत्तरकाशी के यमुनोत्री में CO बड़कोट,गंगोत्री में CO उत्तरकाशी, जनपद रुद्रप्रयाग के केदारनाथ में CO गुप्तकाशी एवं जनपद चमोली के बद्रीनाथ धाम में CO चमोली नोडल अधिकारी नियुक्त रहेंगें जो जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त प्रशासनिक अधिकारियों के सम्पर्क में रहेंगें।

The post उत्तराखंड: DIG ने ली पुलिस अधिकारियों की बैठक, चारधाम यात्रा को लेकर दिए ये निर्देश first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top