पौड़ी: नेहरू युवा केन्द्र संगठन के निर्देशन में देशभर में अक्टूबर माह में स्वच्छ भारत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत नेहरू युवा केंद्र पौड़ी की ओर से सिद्धबली मंदिर परिसर कोटद्वार में स्वच्छता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में सिद्धबली मंदिर परिसर और पार्क से प्लास्टिक का कचरा उठाया गया। मुख्य अतिथि सौरभ नौडियाल ने कहा कि स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का मूल मंत्र है। इस तरह के स्वच्छता अभियान हर सप्ताह एक बार अवश्य चलाने चाहिए।

कार्यक्रम के उद्देश्य पर चर्चा करते हुए जिला युवा अधिकारी शैलेश भट्ट ने कहा कि गांधीजी ने जिस गंदगी मुक्त भारत की परिकल्पना की थी उसे साकार करने की आज भारत सरकार को आवश्यकता महसूस हुई है। क्योंकि पूरा देश सिंगल यूज प्लास्टिक की वजह से परेशान है। इस उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए जनमानस को इस मुहिम का हिस्सा बनाने की जिम्मेदारी नेहरु युवा केन्द्र को दी गयी है।

जिले के ऐतिहासिक स्थलों बस स्टेशन, रेलवे स्टशन, सार्वजनिक स्थलों, शैक्षणिक संस्थानांे, प्राकृतिक पेयजल स्रोतों, चिकित्सालयों, विभिन्न कार्यालय परिसरों में स्वच्छता तथा उसके आस पास जमा हुए प्लास्टिक के कचरे को जमा कर उसे रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा। एकत्रित हुए प्लास्टिक के कचरे की रिसाइक्लिंग की जिम्मेदारी जिला पंचायतराज विभाग ने ली है।

The post उत्तराखंड: सिद्धबली मंदिर में की सफाई, हर सप्ताह चलेगा स्वच्छता अभियान first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top