देहरादून: आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो गई हैं। घर-घर देवी भगवती का भव्य दरबार सज गया है। इस बार चतुर्थी और पंचमी तिथि एक साथ होने से शारदीय नवरात्रि आठ दिन के रहेंगे। नवरात्र सात से शुरू होंगे और 14 अक्तूबर को संपन्न होंगे। 15 अक्तूबर को दशहरा पर्व मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की है।

नवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना का यह पर्व हमें मातृशक्ति की उपासना तथा सम्मान की प्रेरणा देता है। समाज में नारी के महत्व को प्रदर्शित करने वाला यह पर्व भारतीय संस्कृति की महान परम्परा का भी प्रतीक है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी से कोविड गाइडलाइन को ध्यान में रखकर त्योहार मनाने की अपील भी की है।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार नवरात्रि के प्रथम दिन सात अक्तूबर को घट स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 17 मिनट से 7 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। इसके बाद मध्यान्ह काल में अभिजीत मुहूर्त 11 बजकर 44 से 12 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। इन मुहूर्तों में की गई घट स्थापना शुभकारी और मंगलकारी रहेगी।

एक ही दिन में दो तिथियां पड़ने से इस बार शारदीय नवरात्रि आठ दिन तक चलेंगे। नौ अक्तूबर शनिवार को तृतीया सुबह सात बजकर 48 मिनट तक रहेगी। इसके बाद चतुर्थी शुरू हो जाएगी, जो अगले दिन दस अक्तूबर रविवार को सुबह 5 बजे तक रहेगी।

The post उत्तराखंड: आज से नवरात्र शुरू, घरों में विराजमान हुईं देवी भगवती, सीएम ने दी शुभकामनाएं first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top