अल्मोड़ा : जिले की और प्रदेश की जनता को साइबर क्राइम से बचाने के लिए अल्मोड़ा पुलिस ने सोशल मीडिया पेज पर एक जानकारी शेयर की है वो भी जबरदस्त चार लाइनों के साथ. अल्मोड़ा पुलिस ने लिखा कि अंजान लिंक पर क्लिक कर नहीं बनोगे हीरो, जानकारी लीक हुई तो खाता हो जायेगा जीरो, साईबर ठग ने पड़ोसी बनकर महिला के खाते से मेहनत की कमाई लगायी पार, द्वाराहाट पुलिस ने त्वरित कार्यवाही कर वापस करवाये 80 हजार…
एक लिंक भेजकर लिंक के जरिये भुगतान करने का किया निवेदन
दरअसल 6 नवंबर 2021 को द्वाराहाट निवासी शिकायतकर्ता दीप्ति ने द्वाराहाट थाने में शिकायत की कि एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन के जरिये अपने आप को पड़ोसी बताकर जरुरी काम के लिए 10 हजार रुपये की मदद मांगी और एक लिंक भेजकर लिंक के जरिये भुगतान करने का निवेदन किया। शिकायतकर्ता ने विश्वास में आकर साइबर ठग द्वारा प्रेषित उक्त लिंक पर क्लिक करने पर शिकायतकर्ता के बैंक खाते से एक लाख रुपए की धनराशि की ठगने की शिकायत दर्ज कराई थी।
अल्मोड़ा एसएसपी पंकज भट्ट ने मामले को गंभीरता से लिया औऱ थाना पुलिस को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उप निरीक्षक मोहन सिंह सौन व महिला आरक्षी कौशल्या त्रिकोटी द्वारा संबंधित ऑनलाइन ऐप के नोडल ऑफिसर व बैंक के नोडल ऑफिसर से पत्राचार कर डाटा प्राप्त किया गया। डाटा का विश्लेषण कर संबंधित ऑनलाइन ऐप के नोडल ऑफिसर से समन्वय स्थापित कर दिनांक 23 नवंबर को शिकायतकर्ता के खाते से धोखे से आहरित धनराशि में से 80 हजार रु0 वापस दिलवा दिये गये है, शेष 20 हजार रु0 वापस दिलाने की कार्यवाही प्रचलित है। अपने पैसे वापस पाकर शिकायतकर्ता दीप्ति द्वारा एसएसपी अल्मोड़ा व द्वाराहाट पुलिस का आभार प्रकट किया गया।
अल्मोड़ा पुलिस की जनता से अपील
वर्तमान समय में साइबर ठग सक्रिय है, आँनलाईन लेन देन करते समय सतर्क रहें, अपने खाते से सम्बन्धित गोपनीय जानकारी किसी के साथ सांझा ना करें, अंजान लिंक पर क्लिक ना करें व अपनी ओटीपी, सीवीवी की जानकारी किसी
अंजान व्यक्ति को ना दें। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें

The post अंजान लिंक पर क्लिक कर नहीं बनोगे हीरो, जानकारी लीक हुई तो खाता हो जायेगा जीरो : अल्मोड़ा पुलिस first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top