agnipath scheme

 

देश भर में भले ही अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का विरोध हो रहा है लेकिन केंद्र सरकार ने फिलहाल साफ कर दिया है कि वो इस मसले पर पीछे हटने वाली है। केंद्र अगले दो दिनों में अधिसूचना जारी करने की तैयारी कर ली है। 24 जून से अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। भारतीय सेना के अध्यक्ष मनोज पांडे और इंडियन एयर फोर्स प्रमुख वीआर चौधरी ने इस बारे में जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा, ”भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। अगले 2 दिनों के भीतर https://ift.tt/vyEC4oM पर अधिसूचना जारी की जाएगी। उसके बाद हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण का विस्तृत कार्यक्रम और रैली की घोषणा करेंगे।”

अग्निपथ योजना के विरोध में देश भर में बवाल, ट्रेने फूंकी, पथराव, तोड़फोड़

सेना प्रमुख ने कहा कि जहां तक अग्निवीरों के भर्ती प्रशिक्षण केंद्रों पर जाने का सवाल है, प्रथम अग्निवीरों का प्रशिक्षण इस दिसंबर (2022 में) केंद्रों पर शुरू होगा। उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि युवाओं को अग्निपथ योजना की सभी उचित जानकारी नहीं है। एक बार जब उन्हें योजना के बारे में पता चल जाएगा, तो उन्हें विश्वास होगा कि यह योजना केवल युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए फायदेमंद है।”

एकमुश्त छूट देते हुए केंद्र ने 16 जून, 2022 को घोषणा की कि अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती के लिए अग्निवीर की ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है। अग्निपथ योजना पर एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऊपरी आयु सीमा में एकमुश्त छूट दी गई है, क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है। गृह मंत्री अमित शाह ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है।

The post विरोध दरकिनार, 24 जून से भर्ती होंगे अग्निवीर, जल्द जारी होगी अधिसूचना first appeared on Khabar Uttarakhand News.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top