KEDARNATH MARG PAR MATS केदारनाथ मार्ग के हिमखंड जोन में फिसलन से बचाने के लिए बिछाई मैट

केदारनाथ में जमकर बर्फबारी के बीच चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों, घोडा खच्चर को फिसलन से बचाने के लिए प्रशासन की ओर से गौरीकुंड पैदल मार्ग, भैरव गदेरा और कुबेर गदेरा में मैट बिछाई गई है। इसके अलावा बर्फ तेजी से पिघल सके इसके लिए रोजाना मार्ग पर चूना डाला जा रहा है।

यात्रा मार्ग का पांच किमी का हिस्सा संवेदनशील

बता दें केदारनाथ में आए दिन मौसम खराब होने के चलते पैदल मार्ग का पांच किमी का हिस्सा संवेदनशील हो रखा है। भैरव गदेरा और कुबेर गदेरा हिमखंड जोन में मार्ग की हालत बहुत संवेदनशील है। डीडीएमए द्वारा बर्फ की सफाई कर यात्रियों के लिए आवाजाही शुरू कर दी है। लेकिन मार्ग पर जमी बर्फ की सतह कठोर हो गई है। इससे आवाजाही कर रहे यात्रियों और घोड़े खच्चर के फिसलने का खतरा बना हुआ है। जिससे बचने के लिए प्रशासन द्वारा मार्ग पर मैट बिछाई गई है।

श्रद्धालुओं से की सावधानी बरतने की अपील

जानकारी के अनुसार रुद्रप्रयाग के डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि मंगलवार तक सभी प्रभावित क्षेत्रों में मैट बिछाई जाएगी। इसके साथ ही बीते तीन दिनों से पर चूना डाला जा रहा है। ताकि बर्फ पिघल सके। इसके साथ ही दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं से भी अपील है कि पैदल मार्ग पर सावधानी के साथ आवाजाही करे। डीएम ने मार्ग पर तैनात जवानों को भी वृद्धों और बच्चों का हाथ पकड़कर रास्ता पार करने के निर्देश दिए हैं।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top